मई के अंत तक अमेरिका में सभी लोगों को लगाने लायक उपलब्ध होगी कोरोना वैक्सीन : बाइडन

वाशिंगटन . अमेरिका के राष्ट्रपति जो बाइडन ने कहा कि उम्मीद है कि मई के अंत तक, अर्थात अनुमान से दो महीने पहले ही कोरोना (Corona virus) रोधी इतने टीके मिल जाएंगे, जो देश की वयस्क आबादी के लिहाज से पर्याप्त होंगे. बाइडन प्रशासन ने घोषणा की कि मेर्क एंड कंपनी एक अन्य कंपनी जॉनसन एंड जॉनसन के हाल में मंजूर किए गए टीके के उत्पादन में मदद देगी.

बाइडन ने घोषणा की कि वह संघीय सरकार को प्राप्त शक्तियों का इस्तेमाल करके सभी राज्यों को निर्देश देंगे कि शिक्षकों के टीकाकरण को प्राथमिकता दी जाए. उन्होंने कहा कि संघीय सरकार टीकों की खुराकें अपने फार्मेसी कार्यक्रम के जरिए सीधे मुहैया करवाएगी. उन्होंने राज्यों से कहा कि वे मार्च माह के अंत तक सभी शिक्षकों को टीके की कम से कम एक-एक खुराक जरूर दें. उल्लेखनीय है कि बाइडन प्रशासन देशभर में और स्कूलों को पुन: खोलने के प्रयास कर रहा है.

बाइडन ने कहा कि हमारी तैयारी है और मई माह के अंत तक अमेरिका में हर वयस्क के लिए टीकों की पर्याप्त आपूर्ति होगी. महामारी (Epidemic) के आने से पहले जैसा जीवन था, हालात कब वैसे ही सामान्य होंगे, इस बारे में पूछे जाने पर बाइडन ने कहा कि मुझे आगाह किया गया है कि मैं इसका जवाब न दूं, क्योंकि इस बारे में हमें कुछ भी निश्चित पता नहीं है. दरअसल अमेरिका में अनेक राज्य वायरस संबंधी पाबंदियों में ढील दे रहे हैं, जबकि देश में संक्रामक रोगों के शीर्ष विशेषज्ञ डॉ एंथनी फाउची ने वायरस के नए स्वरूपों के बारे में चेतावनी देते हुए कहा था कि जब तक देश की 80 फीसदी आबादी का टीकाकरण नहीं किया जाता, तब तक वायरस संबंधी नियमों में छूट नहीं दी जानी चाहिए.

Check Also

जापान में 107 दिन बाद ओलंपिक और बढ़ रहे केस

टोक्यो . जापान में ठीक 107 दिन बाद ओलंपिक शुरू होना है, इस बीच कोरोना …