म्‍यांमार में सैन्य तख्तापलट के खिलाफ ब्रिटेन सख्त, सेना पर लगाएगा नए प्रतिबंध

यंगून . म्यांमार में सैन्य तख्तापलट कार्रवाई को लेकर ब्रिटेन ने कड़ा रुख अपनाते हुए नए प्रतिबंध लगाने की तैयारी कर ली है. यह जानकारी ब्रिटेन के विदेश मंत्री डोमिनिक राब ने ट्वीट कर दी है. उन्होंने लिखा कि ‘म्यांमार की सेना के कमांडर-इन-चीफ के परिवार और व्यापार हितों को लक्षित करने वाले प्रतिबंधों के ब्लिंकन के विचार स्वागत है. विदेश मंत्री ने कहा कि ब्रिटेन अतिरिक्त प्रतिबंधों को लगाने पर विचार कर रहा है.

हम स्पष्ट हैं कि शासन को शक्ति के दुरुपयोग और मानव अधिकारों के उल्लंघन की अनुमति नहीं दी जानी चाहिए. वहीं इससे पहले ब्रिटेन में म्यांमार के राजदूत कवा ज्वर मिन ने कहा कि स्टेट काउंसलर आंग सान सू की और राष्ट्रपति विन म्यिंट की रिहाई के साथ ही देश के मौजूदा संकट का कूटनीतिक प्रयास के जरिए समाधान किया जाना चाहिए.

मिन ने कहा था कि सैन्य तख्ता पलट के बाद पिछले सप्ताह ब्रिटेन के गृह मंत्री निगेल एडम्स और विदेश मंत्री डॉमिनिक रैब के साथ हुई बैठक में म्यांमार की स्थिति को लेकर चर्चा की गई. उन्होंने कहा कि हम स्टेट काउंसलर दाऊ आंग सान सू की और राष्ट्रपति यू विन म्यिंट की रिहाई का अनुरोध करते हैं. मौजूदा गतिरोध को दूर करने के लिए कूटनीति प्रयास किए जाने चाहिए. उन्होंने कहा कि लंदन में म्यांमार के दूतावास खुले रहेंगे और ब्रिटेन में रहने वाले म्यांमार के नागरिकों को सहायता की जाती रहेगी.

Check Also

कोरोना से ठीक होने के बाद भी नहीं टलता मौत का खतरा

वाशिंगटन . कोरोना से ठीक हो चुके लोगों में अगले छह महीनों तक मौत का …