नोएडा : लिफ्ट का ब्रेक फेल, चौथी मंजिल से सीधे 25वें मंजिल पहुंची, छत को तोड़ा

Photo of author

नोएडा, 13 मई . नोएडा की एक हाई राइज सोसायटी में रविवार देर रात एक लिफ्ट नियंत्रण से बाहर हो गई और वह सीधे 25वीं मंजिल पर जाकर छत तोड़ने के बाद ही रुकी. हाससे में तीन लोग घायल हो गये. गनीमत रही कि किसी को गंभीर चोटे नहीं आई हैं.

घटना नोएडा में पारस टिएरा सोसायटी के टावर-5 की है. इसके बाद सोसायटी के लोगों में काफी ज्यादा रोष है. मौके पर पहुंची पुलिस ने स्थिति को संभाला. इसी सोसायटी में पहले भी एक बुजुर्ग महिला की लिफ्ट में मौत हो चुकी है. लोगों का आरोप है कि कई बार कहने के बाद भी लिफ्ट की मरम्मत नहीं कराई गई.

सोसायटी के निवासियों के मुताबिक, लिफ्ट चौथी मंजिल पर खराब हो गई थी और लोग बाहर निकलने लगे थे. इसी बीच लिफ्ट अनियंत्रित होकर तेजी से ऊपर उठने लगी. आखिरकार लिफ्ट ने सबसे ऊपरी मंजिल की छत को तोड़ दिया. इस दुर्घटना के समय लिफ्ट में तीन लोग सवार थे. घटना की सूचना मिलते ही सोसायटी के अन्य निवासी मौके पर इकट्ठा हो गए. उनका कहना है कि पिछले कुछ समय से लिफ्ट की देखरेख ठीक से नहीं की जा रही थी.

उन्होंने इस लापरवाही पर तुरंत कार्रवाई की मांग की है. सोसायटी के सचिव ने कहा कि वह इस पूरे मामले की जांच करवाएंगे.

घटना की जानकारी मिलते ही नोएडा पुलिस मौके पर पहुंच गई. पुलिस ने बताया कि तकनीकी खामी के कारण यह हादसा हुआ है. सभी लोग सुरक्षित हैं और मौके पर शांति बनी हुई है. फिलहाल मामले की जांच की जा रही है.

गौरतलब है कि इसी पारस सोसाइटी में 3 अगस्त 2023 को लिफ्ट का तार टूटने से लिफ्ट सीधे 24वें फ्लोर से तीन फ्लोर नीचे जाकर रुक गई थी और काफी देर तक उसमें एक 72 साल की बुजुर्ग महिला फंसी रहीं. पैनिक अटैक के कारण वह बेहोश हो गईं. काफी देर बाद जब उन्हें लिफ्ट से बाहर निकल गया तो डॉक्टरों ने उन्हें मृत घोषित कर दिया था. इस घटना के बाद भी काफी ज्यादा रोष लोगों में देखने को मिला था.

पीकेटी/एकेजे