बोर्ड के सदस्यों को मस्क के नशीली दवाओं के उपयोग के बारे में पता था, दोस्तों ने उन्हें पुनर्वास के लिए जाने को कहा: रिपोर्ट – indias.news

सैन फ्रांसिस्को, 5 फरवरी . टेस्ला और स्पेसएक्स के कुछ बोर्ड सदस्य एलन मस्क द्वारा “अवैध दवाओं के इस्तेमाल’ के बारे में जानते हैं और नियमित रूप से उनके साथ ड्रग्स लेते हैं, ‘क्योंकि उन्हें लगता है कि इससे परहेज करने से अरबपति परेशान हो सकते हैं, जिनके जरिए उन्‍होंने बहुत सारा पैसा बनाया है.” यह बात मीडिया में कही गई है.

द वॉल स्ट्रीट जर्नल (डब्लूएसजे) की रिपोर्ट के अनुसार, “वे मस्क के करीब होने से मिलने वाली सामाजिक पूंजी को खोने का जोखिम नहीं उठाना चाहते, जो कुछ लोगों के लिए राजा के करीब होने जैसा लगता है.”

रिपोर्ट में उल्लेख किया गया है, “बोर्ड के सदस्यों ने स्टॉक पुरस्कारों और अलग-अलग निवेशों से सैकड़ों करोड़ कमाए हैं. इनमें से कुछ ने मस्क के साथ ड्रग्स भी लिया है.”

डब्ल्यूएसजे के अनुसार, मस्क के मित्र और अन्य करीबी चिंतित हैं कि नशीली दवाओं के उपयोग से उनकी स्थिति खराब हो रही है, और कुछ ने उन्हें पुनर्वसन के लिए जाने के लिए कहा.

मस्क ने सोमवार को जवाब दिया कि किसी ने भी उनसे पुनर्वास का जिक्र नहीं किया है.

अरबपति ने एक्स पर पोस्ट किया, “सबसे पहले, किसी ने भी मुझसे कभी भी पुनर्वास का उल्लेख नहीं किया.”

उन्होंने लिखा,”दूसरा, अगर वे कह रहे हैं कि मैं टेस्ला को अब तक की सबसे मूल्यवान कार निर्माता और स्पेसएक्स को अब तक की सबसे मूल्यवान अंतरिक्ष कंपनी बनाने में सक्षम था, तो यह मुझे अब तक मिली सबसे बड़ी प्रशंसा है.”

पिछले हफ्ते, अमेरिका में डेलावेयर के एक न्यायाधीश ने टेस्ला में मस्क के 56 बिलियन डॉलर के वेतन पैकेज को यह कहते हुए रद्द कर दिया कि यह “अनुचित” है और बोर्ड के सदस्यों को एक नए वेतन प्रस्ताव के साथ आने के लिए कहा.

नाराज मस्क ने बाद में घोषणा की कि टेस्ला अपने कानूनी घर को अमेरिकी राज्य डेलावेयर से टेक्सास में बदलने के लिए शेयरधारक वोट कराने के लिए तुरंत कदम उठाएगा.

डब्लूएसजे की रिपोर्ट में यह भी दावा किया गया है कि मस्क की कंपनियों के कई अन्य निदेशकों के “अरबपति-उद्यमी के साथ गहरे व्यक्तिगत और वित्तीय संबंध हैं, और उन्होंने इस रिश्ते से भारी लाभ कमाया है.”

रिपोर्ट में आरोप लगाया गया, “टेस्ला और स्पेसएक्स के कई वर्तमान या पूर्व निदेशक उनके साथ पार्टियों में शामिल होते हैं, विदेशी छुट्टियों पर जाते हैं और बर्निंग मैन, नेवादा कला व संगीत समारोह में घूमते हैं.”

मस्क ने अभी तक इन आरोपों पर प्रतिक्रिया नहीं दी है.

रिपोर्ट में कहा गया है, “टेस्ला के वर्तमान आठ-व्यक्ति बोर्ड के अधिकांश सदस्यों ने पिछले कुछ वर्षों में अपनी सीटों से करोड़ों डॉलर के शेयर अर्जित किए हैं, जो अन्य कंपनियों के बोर्ड सदस्यों की तुलना में काफी अधिक है.”

इसमें आरोप लगाया गया है कि कुछ वर्तमान और पूर्व टेस्ला व स्पेसएक्स निदेशकों को मस्क के अवैध नशीली दवाओं के उपयोग के बारे में जानकारी है, लेकिन उन्होंने सार्वजनिक कार्रवाई नहीं की है.

सूत्रों का हवाला देते हुए रिपोर्ट में कहा गया है, “मस्क और बोर्ड के सदस्यों द्वारा नशीली दवाओं के उपयोग की मात्रा चिंताजनक हो गई है.”

पहले रिपोर्ट सामने आई थीं कि मस्क ने कोकीन, एक्स्टसी, एलएसडी और मैजिक मशरूम सहित दवाओं का इस्तेमाल किया था.

टेस्ला और स्पेसएक्स के नेता उनके नशीली दवाओं के उपयोग के बारे में चिंतित हैं, “विशेष रूप से केटामाइन के उपयोग के बारे में, जिसके लिए मस्क ने कहा है कि उनके पास एक नुस्खा है.”

/