ब्लिंकन ने इजराइल से गाजा में सहायता कर्मियों की सुरक्षा के लिए कदम उठाने को कहा

Photo of author

तेल अवीव, 13 मई . अमेरिकी विदेश मंत्री एंटनी ब्लिंकन ने इजरायली सरकार से गाजा में चल रहे युद्ध के दौरान नागरिकों और सहायता कर्मियों की सुरक्षा के लिए तत्काल कदम उठाने का आह्वान किया है.

इजराइल के रक्षा मंत्री के कार्यालय ने को बताया कि ब्लिंकन ने इजरायल के रक्षा मंत्री योव गैलेंट से फोन पर बात की और उन्हें रफा ऑपरेशन समेत गाजा की स्थिति के बारे में जानकारी दी.

अमेरिकी विदेश विभाग के प्रवक्ता मैथ्यू मिलर ने एक बयान में कहा कि ब्लिंकन ने गैलेंट से बात करते हुए नागरिकों और सहायता कर्मियों की सुरक्षा के लिए तत्काल कदम उठाने पर जोर दिया.

मिलर ने बयान में यह भी कहा कि ब्लिंकन ने इजरायल की सुरक्षा के प्रति अमेरिकी प्रतिबद्धता और हमास की हार के साझा उद्देश्य की पुष्टि की है.

सेंट्रल इंटेलिजेंस एजेंसी (सीआईए) के निदेशक विलियम बर्न्स ने रविवार को इजरायल को पेशकश की थी कि अगर इजरायल रफा के आक्रमण को समाप्त कर देता है तो वह हमास के सैन्य नेता याह्या सिनवार को ढूंढ निकालने में मदद करेगा.

इजरायली रक्षा मंत्रालय के सूत्रों के अनुसार, इजरायली सेना पहले ही रफा क्षेत्र से कई हजार लोगों को हटा चुकी है और जमीनी आक्रमण जारी है.

पीके/