बिहार : सोनपुर मेला में आपदा से जागरूक करने के लिए ‘बाइस्कोप’ – indias.news

हाजीपुर, 6 दिसंबर . बाइसकोप भले ही अब गुजरे जमाने की बात हो गई हो. आजकल के दौर में शायद ही किसी मेले और सार्वजनिक स्थानों में मनोरंजन के लिए बाइस्कोप आपको देखने को मिले. लेकिन, विश्व प्रसिद्ध सोनपुर मेले में इसी बाइस्कोप को आपदा प्रबंधन विभाग ने लोगों को जागरूक करने का साधन बना लिया.

आपदा प्रबंधन विभाग की प्रदर्शनी में बाइस्कोप देखने के लिए मेला घूमने वाले लोगों की काफी भीड़ जुट रही है. विभाग की प्रदर्शनी में मेला घूमने आए लोगों को बाइस्कोप के माध्यम से आपदा के समय बचने की जानकारी दी जा रही है.

सबसे गौर करने वाली बात है कि इसे देखने वालों में बच्चों की भीड़ तो जुट ही रही है, युवा और महिला भी बड़ी संख्या में इसे देखने पहुंच रहे हैं. इसके जरिए स्कूल के बच्चे सहित मेले में आए लोगों को भी आपदाओं से अपना बचाव कैसे करें एवं दूसरों का भी कैसे बचाव करें, इसकी जानकारी दी जा रही है.

पंडाल में एक स्टॉल में पुराने समय के बाइस्कोप से इसे विस्तृत रूप से बताया जा रहा है. बाइस्कोप दिखाने वालों का कहना है कि प्रतिदिन लगभग 1,000 से अधिक लोगों को बाइस्कोप से आपदा दुर्घटना, आग लगने की घटना जैसी आपदाओं से बचाव की जानकारी दी जा रही है. बाइस्कोप सालों पहले मेलों में लोगों का सबसे ज्यादा मनोरंजन करती थी.

एमएनपी/एबीएम