मेवाड़ के पक्षी विशेषज्ञों ने ढूंढाड़ में जमाई धाक : उदयपुर के बर्ड एक्सपर्ट देवेन्द्र मिस्त्री की बर्ड मिमिक्री ने सबको किया अभिभूत

उदयपुर (Udaipur). प्रदेश के सवाईमाधोपुर जिले में स्थित गंगापुरसिटी में आयोजित तीन दिवसीय बर्ड-बायो डाइवर्सिटी, टेक फेस्टिवल में उदयपुर (Udaipur) से पहुंचे पक्षी विशेषज्ञों ने अपने ज्ञान कौशल के जरिये न सिर्फ संभागियों अपितु शहरवासियों और अतिथियों को भी अभिभूत कर दिया. बर्ड एक्सपर्ट्स द्वारा यहां छात्राओं व अतिथियों केा बर्ड वॉचिंग भी करवाई गइ.

कार्यक्रम संयोजक व उदयपुर (Udaipur) के पक्षी विज्ञानी डॉ. एसपी मेहरा, दिनेश सिंहल व गंगाप्रसार गुप्ता ने बताया कि शहर के कन्या महाविद्यालय में आयोजित हुए कार्यक्रम में उदयपुर (Udaipur) के बर्ड मिमिक्री एक्सपर्ट व पक्षी विशेषज्ञ देवेंद्र मिस्त्री ने अलग-अलग पक्षियों की आवाज को प्रस्तुत करते हुए छात्राओं को रोमांचित किया. उन्होंने 50 से अधिक पक्षियों की आवाज को प्रस्तुत करते हुए इनकी विशेषताओं के बारे में जानकारी दी. उन्होंने यह भी बताया कि इंसानों की भांति पक्षियों की आवाज भी स्थान विशेष पर आंशिक भिन्नता को लिए हुए होती है. पक्षियों की मिमिक्री सुनकर न सिर्फ छात्राएं अपितु अतिथि भी अभिभूत हो गए.

डाक टिकट व तितलियों की प्रदर्शनी का रहा आकर्षण:

पहली  बार अनूठे रूप में आयोजित यह  कार्यक्रम ज्ञान और विज्ञान की गंगा बहाने वाला साबित हुआ. इसमें उदयपुर (Udaipur) के कई एक्सपर्ट्स ने अपने ज्ञान कौशल के जरिए छात्राओं में विषय के प्रति उत्सुकता का संचार किया. आयोजन के तहत उदयपुर (Udaipur) की पुष्पा खमेसरा व रवि खमेसरा ने पक्षियों पर जारी  किए गए डाक टिकटों की विशाल प्रदर्शनी के जरिये जानकारी दी वहीं तितली विशेषज्ञ मुकेश पंवार ने तितलियों के जीवन चक्र को लाईव प्रदर्शित करते हुए कई जानकारियां दी. इसके साथ ही उदयपुर (Udaipur) की बर्ड एक्सपर्ट प्रीति मुर्डिया व देवेन्द्र मिस्त्री ने बर्ड वॉचिंग व पक्षियों के व्यवहार पर, डॉ. सृष्टि भार्गव ने सरिसृपों पर वार्ता दी जबकि वाईल्ड लाईफ फोटोग्राफर प्रो. नटवरलाल शर्मा, डॉ.कमलेश शर्मा, देवेन्द्र श्रीमाली व उज्ज्वल दाधीच ने बर्ड फोटोग्राफी की बारीकियों से संभागियों को रूबरू करवाया. इस दौरान उदयपुर (Udaipur) से ललिता मेहरा, हीरामणी शर्मा, अर्चना मिस्त्री, ऋचा मिस्त्री, अजमेर से डॉ. विवके शर्मा, डॉ. मृगांका उपाध्याय, कोटा से डॉ. कृष्णेन्द्रसिंह नामा, भरतपुर (Bharatpur) से डॉ. सरिता मेहरा, डॉ. स्वाति, सुरजीत सिंह आदि भी मौजूद रहे.

Check Also

चलती कार में आग, 5 गुजराती पर्यटकों ने कूदकर बचाई जान

उदयपुर (Udaipur). जिले के सायरा थाना क्षेत्र में उदयपुर (Udaipur) की ओर आ रही एक …