बाइडेन ने पहली डेमोक्रेटिक प्राइमरी में हासिल की जीत – indias.news

वाशिंगटन, 4 फरवरी . अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडेन ने दक्षिण कैरोलिना में आयोजित पार्टी के पहले प्राइमरी में जीत के साथ राष्ट्रपति पद के लिए डेमोक्रेटिक नामांकन पर अपने दावे की शुरुआत की.

बाइडेन ने पिछले सप्ताह दक्षिण कैरोलिना में एक अभियान के दौरान कहा, “सच्चाई यह है कि मैं दक्षिण कैरोलिना के डेमोक्रेटिक मतदाताओं के बिना यहां नहीं होता. इसके लिए मैं तहे दिल से धन्यवाद देता हूं.”

शनिवार रात कई अमेरिकी मीडिया आउटलेट्स ने मतदान समाप्त होने के तुरंत बाद बाइडेन की जीत का अनुमान लगाया था.

टिकट के लिए उनके प्रतिद्वंद्वी प्रतिनिधि सभा के सदस्य डीन फिलिप्स और स्वयं सहायता लेखक मैरिएन विलियमसन हैं. राष्ट्रपति जॉन एफ कैनेडी के भतीजे डेमोक्रेट रॉबर्ट कैनेडी जूनियर ने खुद को स्वतंत्र घोषित कर दिया है और रूढ़िवादियों के बीच उदारवादियों के समान ही ध्यान आकर्षित कर रहे हैं.

डेमोक्रेट्स ने इस साल अपने प्राइमरी कार्यक्रम में बदलाव किया और परंपरा के उलट कॉकस के लिए आयोवा और प्राइमरी के लिए न्यू हैम्पशायर को छोड़कर अपने पहले राज्य के रूप में दक्षिण कैरोलिना को चुना. इस राज्य ने प्रचंड जीत के साथ बाइडेन के 2020 अभियान की किस्मत बदल दी थी. उन्‍हें राष्ट्रपति पद की दौड़ में सबसे आगे कर दिया था.

राज्य में बाइडेन की अनुमानित जीत ने उनके पुन: नामांकन और दूसरे कार्यकाल की शुरुआत को चिह्नित किया.

बाइडेन के रिपब्लिकन प्रतिद्वंद्वी उनके पूर्ववर्ती और 2020 के प्रतिद्वंद्वी, पूर्व राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रम्प होने की संभावना है, अगर उनके खिलाफ चल रहे कई मामलों में से किसी में उन्हें दोषी नहीं ठहराया जाता और जेल नहीं भेजा जाता.

/