कोलकाता, 3 अप्रैल बंगाल क्रिकेट संघ (कैब) ने घोषणा की है कि वह जून में इस साल बंगाल प्रो टी20 टूर्नामेंट आयोजित करेगा जिसमें पुरुष और महिला दोनों वर्गों में मैच होंगे.

यह भारत में किसी संघ द्वारा आयोजित किया जाने वाला पहला फ़्रैंचाइज़ी टी20 महिला टूर्नामेंट होगा. बीसीसीआई पहले ही महिला प्रीमियर लीग (डब्लूपीएल) आयोजित करती है और कर्नाटक और महाराष्‍ट्र की पुरुष टी20 लीगों में भी महिलाओं के एक्‍जीबिशन मैच होते रहे हैं, लेकिन अब तक पुरुषों के टूर्नामेंट की तरह देश में ऐसा टूर्नामेंट नहीं हुआ.

कैब के अध्‍यक्ष स्‍नेहशीष गांगुली ने मंगलवार को कोलकाता में पत्रकार वार्ता में इन दो लीगों के बारे में जानकारी दी. टूर्नामेंट आठ टीमों के बीच 21 दिन के भीतर जून में आयोजित होगा जिसमें पुरुष और महिलाओं के मैच होंगे. पुरुषों की टीम में 17 खिलाड़ी होंगे और महिलाओं की टीमों में 16 खिलाड़ी, सभी खिलाड़ी और कोच बंंगाल के ही होने चाहिए. पुरुषों के मैच ईडन गार्डंस और महिलाओं के मैच जादवपुर यूनिवर्सिटी ग्राउंड पर होंगे, जो सीनियर घरेलू मैचों का भी वेन्‍यू रहा है. हर द‍िन दो मैच होंगे, महिलाओं के मैच सुबह और दोपहर तो पुरुषों के मैच दोपहर और शाम को खेले जाएंगे. सभी नियम आईपीएल आधारित होंगे.

गांगुली ने कहा, “सभी आठ टीम फ़्रैंचाइज़ी बेस होंगी, जो भारत में राज्‍य संघ द्वारा आयोजित किया जाने वाला पहला टूर्नामेंट होगा. अभी हमने फ़्रैंचाइज़ी फ़ाइनल नहीं की है, कुछ दिन बाद इसकी घोषणा की जाएगी. सभी टीम पूरी तरह से फ़्रैंचाइज़ी द्वारा ख़रीदी गई होंगी और सभी खिलाड़‍ियों को सैलरी कैप से पैसे दिए जाएंगे. कैब लीग का कोई ख़र्चा नहीं उठाएगा.”

गांगुली ने कहा, “लंबे समय से यह आलोचना चल रही थी कि बंगाल के क्रिकेटरों को तमिलनाडु या कर्नाटक की तरह मौक़े नहीं मिलते हैं. यह उसका जवाब है. बंगाल में बहुत कौशल है लेकिन उनके पास अब तक एक बेहतर प्‍लेटफ़ॉर्म नहीं था. यह उनके लिए एक शानदार मौक़ा होगा.” पता चला है कि तमिलनाडु क्रिकेट संघ भी एक महिला टी20 टूर्नामेंट का प्‍लान कर रहा है, जो तमिलनाडु प्रीमियर लीग के साथ ही खेला जाएगा, लेकिन यह प्‍लान अब तक ज़मीन पर नहीं उतर पाया है.

आरआर/

Short Description *