केल की सब्जी एक, फायदें अनेक, हृदय और कैंसर रोगियों के लिए वरदान · Indias News

केल की सब्जी एक, फायदें अनेक, हृदय और कैंसर रोगियों के लिए वरदान


नई दिल्ली (New Delhi) . डॉक्टर्स अक्सर हमें हरी सब्जियां खाने की सलाह देते हैं. यह न केवल हरी सब्जियां ही होती हैं, बल्कि इनमें मौजूद पौष्टिक तत्व हमारे शरीर को कई रोगों से बचाने का काम करते हैं. इन्हीं सब्जियों में से एक खास सब्जी का नाम केल है. यह आमतौर पर पालक की तरह ही दिखती है, लेकिन पालक से बिल्कुल अलग है. इसका नियमित सेवन करने से आप कई प्रकार की बीमारी से बचे रह सकते है. आज भारत में करोड़ों लोग हैं जो हृदय से जुड़ी हुई किसी न किसी बीमारी से ग्रसित हैं. इतना ही नहीं, हर साल हजारों लोगों की जान केवल हृदय रोगों के कारण ही जाती है.

इसकारण अपने दिल का खास ख्याल रखने के लिए आप केल को अपने भोजन में जरूर शामिल करें. इसमें कार्डियोप्रोटेक्टिव गुण पाए जाने के साथ-साथ हृदय को जरूरी पोषक तत्वों की पूर्ति करने का भी गुण मौजूद हैं. इसकारण हृदय रोगों से बचने के अलावा जो लोग हृदय रोग से पीड़ित हैं, उन्हें इसका सेवन नियमित रूप से करना चाहिए. जिन लोगों के शरीर में अक्सर थकान महसूस होती है,इन लोगों के शरीर में खून की कमी भी हो सकती है, क्योंकि यह खून की कमी का सबसे आम लक्षण माना जाता है. इस समस्या से बचे रहने के लिए केल बहुत फायदेमंद साबित होगी, क्योंकि इसमें कई सारे रेड मीट की तुलना में पर्याप्त मात्रा में आयरन पाया जाता है जो खून के निर्माण में बहुत उपयोगी होता है. इसलिए आयरन की भरपूर और आवश्यक पूर्ति के लिए इसका सेवन किया जा सकता है.

कैंसर एक ऐसी बीमारी है जिसकी चपेट में आने वाला हर इंसान बहुत मुश्किल से ही अपनी जिंदगी बचा पाता है. यह इलाज की एक लंबी प्रक्रिया होती है जिसमें शरीर की सभी कोशिकाएं बुरी तरह से कमजोर हो जाती हैं और व्यक्ति को अन्य बीमारियों का खतरा भी बढ़ जाता है. केल में एंटी कैंसर गुण मौजूद होता है. इस कारण से इसका सेवन करने से कैंसर के जोखिम को उत्पन्न करने वाली कैंसर सेल्स को खत्म करने का सक्रिय प्रभाव पाया जाता है, जिसके कारण आप कैंसर की चपेट में आने से बचे रहेंगे. हाई ब्लड प्रेशर की समस्या से बचे रहने के लिए भी केल काफी लाभदायक साबित होगी, क्योंकि इसमें पोटेशियम की मात्रा पाई जाती है.

Check Also

पुलिस द्वारा कोविड-19 के प्रभाव के कारण कई परिवार के बच्चों को कपड़े व खाने का राशन देकर ईद-उल-फितर त्यौहार पर दी खुशियां

बाराबंकी. पुलिस द्वारा कोविड-19 के प्रभाव के कारण कई परिवार के बच्चों को कपड़े व …