मुंबई, 2 अप्रैल . बॉलीवुड स्टार अजय देवगन आज अपना 55वां जन्‍मदिन मना रहे हैं. इस मौके पर अक्षय कुमार, सुनील शेट्टी और रकुल प्रीत सिंह सहित कई अन्य बॉलीवुड हस्तियों ने उन्‍हें शुभकामनाएं दीं.

एक्‍टर अजय देवगन ने अपने तीन दशकों से अधिक के करियर में 100 से ज्‍यादा फिल्‍मों में काम किया है. उन्हें चार राष्ट्रीय फिल्म पुरस्कार और पद्म श्री सहित कई सम्मानों से नवाजा जा चुका है.

एक्टर ने 1991 की फिल्‍म ‘फूल और कांटे’ से अपना बॉलीवुड डेब्यू किया था.

इसके बाद उन्हें ‘जिगर’, ‘विजयपथ’, ‘दिलवाले’, ‘दिलजले’, ‘इश्क’, ‘प्यार तो होना ही था’, ‘हम दिल दे चुके सनम’, ‘द लीजेंड ऑफ भगत सिंह’ ‘कंपनी’ और ‘ओमकारा’ जैसी फिल्मों में देखा गया.

इसके बाद अजय ने अपने काम में थोड़ा बदलाव लाते हुए 2006 में रोहित शेट्टी की ‘गोलमाल: फन अनलिमिटेड’ के साथ कॉमेडी में हाथ आजमाया, जिसे बाद में एक फ्रेंचाइजी में बदल दिया गया. इसके बाद उन्होंने ‘सिंघम’ फ्रेंचाइजी, ‘तानाजी’ और ‘दृश्यम’ जैसी ब्लॉकबस्टर में काम किया. अब उन्हें अपनी अगली ‘मैदान’ की रिलीज का इंतजार है.

एक्‍टर को शुभकामनाएं देने के लिए उनके दोस्तों ने सोशल मीडिया का सहारा लिया.

अजय के साथ ‘सुहाग’, ‘इंसान’, ‘खाकी’, ‘सूर्यवंशी’ और ‘सिम्बा’ जैसी फिल्मों में काम करने वाले एक्‍टर अक्षय कुमार ने जन्‍मदिन की बधाई देते हुए लिखा, ”कर हर मैदान फतेह’, जन्मदिन मुबारक हो, अजय देवगन.”

अजय की ‘दे दे प्यार दे’ की को-स्‍टार रकुल प्रीत सिंह ने कहा, “जन्मदिन मुबारक हो कैप्टन, आपको सबसे अद्भुत, रोमांचक रचनात्मक और स्वस्थ वर्ष की शुभकामनाएं, आप सदैव अपना अद्भुत कार्य करते रहें.”

सुनील शेट्टी ने लिखा, “यह उस अविश्वसनीय व्यक्ति का जश्न मनाने के लिए है जो आप हैं और साथ ही कई वर्षों के प्रेमपूर्ण हंसी और निस्वार्थ बंधन का जश्न मनाने के लिए है, जन्मदिन मुबारक हो, अजय.”

‘दृश्यम’ में स्टार के साथ काम करने वाले निर्माता कुमार मंगत पाठक ने ट्वीट किया, ”यहां हर किसी के पसंदीदा और असाधारण प्रतिभाशाली अजय देवगन का जन्मदिन मनाया जा रहा है.”

काजोल की बहन तनीषा मुखर्जी ने “परिवार के प्रति इतना समर्पित रहने” के लिए उन्हें धन्यवाद दिया.

उन्‍होंने लिखा: “जन्मदिन मुबारक हो अजय…हमेशा परिवार के बारे में सोचने और मुझे इतना कुछ सिखाने के लिए धन्यवाद , हम आपको प्यार करते हैं.”

अजय की “तान्हाजी” के निर्देशक ओम राउत ने लिखा: जन्मदिन मुबारक हो बॉस.”

2022 की फिल्म ‘रनवे 34’ में अजय की पत्नी की भूमिका निभाने वाली एक्‍ट्रेस आकांक्षा सिंह ने कहा, “आपको जन्मदिन की बहुत-बहुत शुभकामनाएं सर, आपका आने वाला वर्ष खुशियों, प्यार और सफलता से भरा हो.”

फिल्म निर्माता और लेखक मिलाप जावेरी ने लिखा, “जन्मदिन मुबारक हो सर, मुझे आपके साथ ‘मस्ती’ में और अब ‘सिंघम अगेन’ में काम करने का मौका मिला. आप वास्तव में लीजेंड हैं और आपकी अच्छाई की गवाही आपको जानने वाला हर कोई देता है, आपको शुभकामनाएं.”

अभिनेता रितेश देशमुख ने अजय को “अविश्वसनीय व्यक्ति” और अपना “सबसे अच्छे सह-कलाकार” कहा.

उन्होंने लिखा, “अद्भुत हास्य की भावना वाले व्यक्ति और मेरे सबसे अच्छे सह-कलाकार, मैं आपको जन्मदिन की बहुत-बहुत शुभकामनाएं देता हूं, मेरे प्रिय मित्र अजय, भगवान आपको अच्छा स्वास्थ्य, खुशी और प्यार प्रदान करें.”

अभिनेता नील नितिन मुकेश ने कहा, “जन्मदिन मुबारक हो प्यारे अजय सर. आपका आने वाला साल मंगलमय हो.”

एमकेएस/