सेना ने पश्चिम बंगाल में गन पार्क का किया निर्माण

Photo of author

कोलकाता, 14 मई . भारतीय सेना ने पश्चिम बंगाल के सिलीगुड़ी के तेलीपारा में लाइट ग्रेड स्टील फ्रेम (एलजीएसएफ) तकनीक का इस्तेमाल कर अपनी तरह का पहला गन पार्क बनाया है.

गन पार्क में धनुष और बोफोर्स जैसी अत्याधुनिक तोपें रखी जाती हैं. सामान्यतः यह कंक्रीट की संरचना होती है. लेकिन एलजीएसएफ तकनीक के जरिए पार्क के निर्माण में कंक्रीट की तुलना में लगभग आधा समय लगता है. इस तकनीक के इस्तेमाल से यह खराब मौसम की स्थिति में भी सुरक्षित रहता है.

सेना की पूर्वी कमान के एक प्रवक्ता ने कहा,“सेना ने सिविल इंजीनियरिंग में अत्याधुनिक तकनीक को अपनाया और एलजीएसएफ प्रौद्योगिकी के साथ गन पार्क का निर्माण किया. पार्क को ‘एस्ट्रा गन पार्क’ नाम दिया गया है. इसे ब्रह्मास्त्र कोर के जनरल ऑफिसर कमांडिंग (जीओसी) द्वारा एस्ट्रा गनर्स को समर्पित किया गया. मई 2022 में शुरू हुआ निर्माण रिकॉर्ड समय में संपन्न हुआ. ”

यह तकनीक उन स्थानों पर तेजी से गन पार्क स्थापित करने में मदद करेगी, जहां तोपखाने ब्रिगेड स्थित हैं. इससे आर्टिलरी गन आदि को खराब मौसम से बचाने में भी मदद मिलेगी.

इस मौके पर एस्ट्रा ब्रिगेड के कमांडर, मुख्य अभियंता, सिलीगुड़ी जोन के साथ-साथ कमांडिंग ऑफिसर और सभी रैंक के लोग मौजूद थे.

/