CRPF कांस्टेबल स्पोर्ट्स कोटा भर्ती के लिए जल्द करें अप्लाई, बिना परीक्षा होगा चयन, जानें डिटेल्स – indias.news

CRPF Sports Quota Recruitment 2024 Notification: नौकरी की तलाश करने वाले अभ्यर्थियों के लिए बड़ी खबर है. सीआरपीएफ की तरफ से स्पोर्ट्स कोटा भर्ती 2024 का आधिकारिक नोटिफिकेशन जारी कर दिया गया है. जिसके तहत 169 पदों पर नियुक्तियां की जाएंगी. नोटिफिकेशन के मुताबिक भर्ती के लिए ऑनलाइन आवेदन 16 जनवरी 2024 से शुरू हैं. वहीं आवेदन की आखिरी तारीख 15 फरवरी 2024 है. अभ्यर्थियों को सलाह है कि वे नोटिफिकेशन पढ़ने के बाद ही आवेदन करें. क्योंकि किसी भी अभ्यर्थी का गलत भरा हुआ फॉर्म एक्सेप्ट नहीं किया जाएगा.

आवेदन शुल्क
सामान्य, ओबीसी और ईडब्ल्यूएस वर्ग के लिए आवेदन शुल्क 100 रुपए रखा गया है. जबकि अनुसूचित जाति, अनुसूचित जनजाति के लिए आवेदन निशुल्क रखा गया है. अभ्यर्थी फीस का भुगतान ऑनलाइन माध्यम से कर सकेंगे.

आयु सीमा
सीआरपीएफ कांस्टेबल स्पोर्ट्स कोटा भर्ती 2024 में न्यूनतम आयु 18 वर्ष और अधिकतम आयु 23 वर्ष तक रखी गई है. इस भर्ती में आयु की गणना 15 फरवरी 2024 को आधार मानकर की जाएगी. वहीं, आरक्षित वर्ग के अभ्यर्थियों को आयु सीमा में छूट भी दी जाएगी.

शैक्षिक योग्यता

भर्ती के लिए किसी भी मान्यता प्राप्त बोर्ड से 10वीं पास अभ्यर्थी आवेदन कर सकते हैं. हालांकि, अभ्यर्थियों के पास संबंधित खेलों में स्पोर्ट्स का सर्टिफिकेट भी होना चाहिए.

चयन प्रक्रिया
अभ्यर्थियों का चयन फिजिकल टेस्ट, डॉक्यूमेंट्स वेरिफिकेशन और मेडिकल टेस्ट के बाद किया जाएगा. अधिक जानकारी अभ्यर्थी ऑफिशियल वेबसाइट पर जाकर चेक कर सकते हैं.

ऐसे करें अप्लाई
– सबसे पहले ऑफिशियल वेबसाइट पर जाएं.
– इसके बाद भर्ती लिंक पर क्लिक करें.
– पर्सनल डिटेल्स दर्ज करके सबमिट करें.
– अब लॉग इन करें और फॉर्म भरें.
– इसके बाद डॉक्यूमेंट्स अपलोड करें.
– फीस जमा करें और सबमिट करें.
– अब फॉर्म की एक प्रति डाउनलोड कर अपने पास रख लें.