डीपफेक के शिकार हुए अनूप सोनी, आईपीएल सट्टेबाजी को बढ़ावा देने वाले वीडियो के खिलाफ चेतावनी दी

Photo of author

मुंबई, 12 मई . एक्टर अनूप सोनी ने रविवार को इंटरनेट पर वायरल हो रहे उनके एक डीपफेक वीडियो के संबंध में चेतावनी जारी की. उनके लोकप्रिय शो क्राइम पेट्रोल की क्लिप को गलत तरीके से दिखाया जा रहा है.

वीडियो में एक्टर की एआई-क्लोन आवाज भी है, जिसमें वह लोगों को एक टेलीग्राम ग्रुप में शामिल होने की अपील करते दिख रहे हैं, जो मूल रूप से सट्टेबाजी को बढ़ावा देता है. यह वायरल वीडियो फर्जी है.

वीडियो में अनूप की एआई-जनरेटेड आवाज को यह कहते हुए सुना जा सकता है, “एक ऐसे बंदे के बारे में बताने जा रहा हूं, जिसका नाम सुनकर बुकी लोग कांपते हैं क्योंकि इसने बैक-टू-बैक 39 मैच पास दिए हैं. रोहित खट्टर किक्रेट का सबसे बड़ा फिक्सर है, जो बड़े-बड़े मैच फिक्स करके जेल भी जा चुका है. आईपीएल 2024 में तो इसने अलग ही लेवल का रिकॉर्ड बना दिया है. मैच शुरू होने से एक दिन पहले ही बताएगा की कौन सी टीम मैच जीतेगी. लिंक पर क्लिक करके इसका टेलीग्राम चैनल ज्वाइन करिए.”

एक्टर अनूप सोनी ने वीडियो की निंदा करते हुए कहा, “यह पूरी तरह से फर्जी है. हम सभी को सतर्क रहना होगा कि चीजों को कैसे और किस हद तक हेरफेर किया जा सकता है. आवाज पूरी तरह से ऐसी लगती है, जैसे मैं ही कह रहा हूं. यहां तक कि वीडियो क्लिप भी ‘क्राइम पेट्रोल’ की है. कृपया सतर्क रहें.”

एफजेड/एबीएम