उदयपुर में आयुर्वेद विभाग का एक और नवाचार : अब कोरोना कर्मवीरों को मिलेगा ‘अमृतधारा’ का लाभ · Indias News

उदयपुर में आयुर्वेद विभाग का एक और नवाचार : अब कोरोना कर्मवीरों को मिलेगा ‘अमृतधारा’ का लाभ

‘ग्रीष्मऋतु की बीमारियों से बचाएगी अमृतधारा’


उदयपुर (Udaipur). जिले में कोरोना बचाव के लिए जहां आमजनों को विभिन्न एहतियाती उपाय अपनाने के लिए जागरूकता पैदा की जा रही है और घरों में रहकर बचने की सलाह दी जा रही है वहीं दिनरात फिल्ड में रहकर कोरोना पीडि़तों को स्वस्थ करने के लिए प्रयास कर रहे चिकित्साधिकारियों व नर्सिंगकर्मियों के साथ अन्य कोरोना कर्मवीरों को ग्रीष्मजनित बीमारियों से बचाव के लिए आयुर्वेद विभाग आगे आया है.

आयुर्वेद विभाग उदयपुर (Udaipur) के आग्रह पर जिला कलक्टर (District Collector) श्रीमती आनंदी ने इसके लिए अनुमति देते हुए विस्तृत दिशा-निर्देश देकर अमृतधारा वितरण की कार्यवाही करने को कहा है. उन्होंने विभाग को निर्देश दिए हैं कि  पुलिस (Police)कर्मी, चिकित्सक, अधिकारी-कार्मिक एवं अन्य कोरोना कर्मवीर जो ग्रीष्मकाल में पूर्ण मुस्तैदी के साथ हर किसी की सुरक्षार्थ तैनात है उन्हें ग्रीष्मकाल में होने वाली इन बीमारियों से बचाने के लिए अमृतधारा का वितरण किया जावें.

विभाग के वरिष्ठ आयुर्वेद चिकित्साधिकारी डॉ. शोभालाल औदिच्य ने बताया कि विभागीय निर्देशों पर अमृतधारा गोलियों के 9 हजार पैकेट्स को तैयार करने का कार्य जारी है और इसका वितरण बुधवार (Wednesday) , 20 मई से किया जाएगा. उन्होंने बताया कि यह गोली कोरोना कर्मवीरों को गर्मी, लू, उल्टी, दस्त एवं हैजा आदि से बचाने के लिए दी जा रही है. विभागीय निर्देशानुसार यह अमृतधारा गोली चिकित्साकर्मी, पुलिस (Police) प्रशासन, पैरा मेडिकल स्टाफ, शिक्षक, आशा सहयोगिनी, विद्युत विभाग, सफाईकर्मियों आदि उन कर्मवीरों के लिए है जो कोरोना को मात देने के लिए विविध सेवा कार्यों में नियोजित हैं.

ये कर रहे है सहयोग: डॉ. औदिच्य ने बताया कि पैकेजिंग सेवा कार्य में योग शिक्षक योगी अशोक जैन, श्रीमती प्रेम जैन, कैलाश राजपुरोहित, जिग्नेश शर्मा, उमेश श्रीमाली, शारदा जालोरा, राजेन्द्र जालोरा, नरेंद्र सिंह झाला, प्रीति सुमेरिया, नवनीत गुप्ता, निखिल गांधी, पूरण सिंह राठौड़, उषा शर्मा, सीता गुप्ता, गौरव खंडेलवाल व आयुर्वेद कम्पाउंडर कंचन डामोर, रूपलाल, अमृत लाल परमार, गजेन्द्र आमेटा, दिनेश पानेरी, हितेश चौबीसा, भूपेंद्र कुमार, मांगीलाल गमेती आदि सेवाएं प्रदान कर रहे हैं.

Check Also

मेनार के कोरोना प्रभावित क्षेत्र में लगाई निषेधाज्ञा

उदयपुर (Udaipur). उदयपुर (Udaipur) के वल्लभनगर उपखण्ड क्षेत्र के राजस्व ग्राम मेनार नोवेल कोरोना (Corona …