कोविड-19 महामारी के परीक्षण में बहुत पीछे अमेरिका · Indias News

कोविड-19 महामारी के परीक्षण में बहुत पीछे अमेरिका

नई दिल्ली (New Delhi) . दुनिया में कोरोना (Corona virus) के मामले में लगातार बढ़ते जा रहे हैं. जोकि दुनिया के सामने सबसे बड़ा चुनौतिपूर्ण है. दरअसल, इस महामारी से शक्तिशाली होने का दावा करने वाला अमेरिका भी बच नहीं सका है. यहां, संक्रमित लोगों की संख्या चार लाख को पार कर चुकी है और मौत का आंकड़ा बढ़कर 14 हजार से ज्यादा हो चुका है. इससे ही अंदाजा लगाया जा सकता है कि कोरोना (Corona virus) दुनिया के सामने कितना बड़ा संकट है.

हालांकि अब कोविड-19 (Kovid-19) महामारी के कम परीक्षण को लेकर अमेरिका की भारी आलोचना की जा रही है. दरअसल, अमेरिका मार्च के मध्य तक अपने निवासियों के प्रति दस लाख जनसंख्या में से केवल 125 परीक्षण किए थे, जबकि दक्षिण कोरिया ने प्रति दस लाख लोगों में से 5,567 और इटली में 2,514 लोगों के परीक्षण किए. अमेरिका ने अब परीक्षण की पुष्टि की है और कोविड-19 (Kovid-19) की पुष्टि के मामलों की संख्या जॉन्स हॉपकिंस विश्वविद्यालय के अनुसार 06 अप्रैल तक 3,37,646 थी. इतना ही नहीं, अमेरिका अभी भी परीक्षण में अन्य देशों से पीछे है.

उसने 09 अप्रैल तक प्रति दस लाख लोगों पर 6766 परीक्षण किए थे. यह अभी भी देशों की एक लंबी सूची के पीछे है, जिसमें कनाडा प्रति दस लाख की जनसंख्या पर 8,767 परीक्षण और जर्मनी 10,962 टेस्ट कर रहा है. बता दें कि वहीं,वैश्विक स्तर पर कोरोना (Corona virus) से 15 लाख से ज्यादा लोग संक्रमित हो चुके हैं और मौतों का आंकड़ा 85 हजार को पार कर चुका है. हालांकि कोरोना से संक्रमित करीब 3 लाख लोग ठीक हो चुके हैं.

Check Also

इंडेक्स बना पहला मेडिकल कॉलेज जिसने छात्रों की पढ़ाई के लिए तैयार करवाया अपना online पढ़ाई का प्लेटफार्म – माय इंडेक्स प्लेटफ़ॉर्म

इंदौर (Indore) . लॉकडाउन (Lockdown) में शिक्षण संस्थानों के सामने सबसे बड़ी चुनौती छात्रों की …