‘अमन जीत सकते हैं ओलंपिक पदक’: महाबली सतपाल

Photo of author

नई दिल्ली, 12 मई 20 वर्षीय पहलवान अमन सेहरावत, जिन्होंने 2022 एशियाई खेलों में कांस्य पदक हासिल करके अपना परिचय दिया था, ने विश्व ओलंपिक खेल क्वालीफायर में 57 किलोग्राम फ्रीस्टाइल श्रेणी में 2024 पेरिस ओलंपिक के लिए भारतीय पुरुष कुश्ती दल को पहला कोटा दिलाया है.

अमन ने अपने मुकाबले के बाद कहा, “मैं कल रात यह जानते हुए सोया था कि मुझे आज सिर्फ छह मिनट लड़ना है. चाहे आप जीतें या हारें यह अलग बात है. मैं सिर्फ अपनी लड़ाई करना चाहता था.”

रविवार को से बात करते हुए, छत्रसाल स्टेडियम की देखरेख करने वाले द्रोणाचार्य अवार्डी महाबली सतपाल ने अमन द्वारा भारत के लिए कोटा स्थान जीतने पर खुशी व्यक्त की. उन्होंने कहा,”वह एक समर्पित लड़का है. उसकी कुश्ती में दिन-ब-दिन सुधार हो रहा है. उसमें कुश्ती में अगला सुशील कुमार बनने की क्षमता है. हम सभी को उस पर गर्व है.”

अमन ने कोटा मैच में चोंगसोंग हान पर तकनीकी श्रेष्ठता (12-2) से जीत हासिल की. उन्होंने पूरे क्वालीफायर में शानदार प्रदर्शन किया और बुल्गारिया के ओलंपियन जॉर्जी वांगेलोव को 10-4 से हराकर क्वार्टर फाइनल में प्रवेश किया, जहां उन्होंने शनिवार को यूक्रेन के एंड्री यात्सेंको पर 12-2 से जीत दर्ज की.

अमन की जीत पुरुष कुश्ती दल के लिए बहुत बड़ी है क्योंकि एशियाई खेलों के रजत पदक विजेता दीपक पुनिया को क्वालीफायर में अपने पहले ही मुकाबले में शर्मनाक हार का सामना करना पड़ा.

पुनिया 86 किग्रा वर्ग में चीन की ज़ुशेन लिन के खिलाफ 4-6 के स्कोर से हार गए और 26 जून से फ्रांस की राजधानी में होने वाले ओलंपिक से वंचित हो गए.

इससे पहले, निशा दहिया ने मौजूदा क्वालीफायर में महिला दल के लिए कोटा हासिल किया था, क्योंकि वह अंतिम पंघल, विनेश फोगाट, अंशू मलिक और रीतिका हुडा के बाद पेरिस ओलंपिक खेलों के लिए कोटा हासिल करने वाली भारत की पांचवीं महिला पहलवान बन गई थीं.

आरआर/