अखिल भारतीय क्षत्रिय महासभा ने प्रताप जयंती की पूर्व संध्या पर ऑनलाइन काव्य गोष्ठी · Indias News

अखिल भारतीय क्षत्रिय महासभा ने प्रताप जयंती की पूर्व संध्या पर ऑनलाइन काव्य गोष्ठी

अखिल भारतीय क्षत्रिय महासभा मेवाड़ के प्रवक्ता रणवीर सिंह जोलावास ने बताया की महासभा महाराणा प्रताप की 480 वीं जयंती सप्ताह के तहत नियमित कार्यक्रमों के साथ जानकारी एवं जनचेतना हेतु ऑनलाइन गोष्ठी नियमित आयोजित कि जा रही है. ऑनलाइन कार्यक्रमों की कड़ी में लाइव कॉन्फ्रेंस के जरिए होने वाले कार्यक्रमों में प्रताप जयंती की पूर्व संध्या पर ऑनलाइन काव्य गोष्ठी एवं इतिहासकारों से संवाद किया.

काव्य गोष्ठी में राजसमंद से कवि हेमेंद्र सिंह ने प्रताप तुमको फिर आना होगा कविता पर काव्य पाठ किया एवं कवि हिम्मत सिंह उज्जवल ने चेतक महिमा पर काव्य पाठ किया. इतिहासकारों से संवाद में जीवन खरक्वाल ने महाराणा प्रताप पर की गई शोध में नवीन रोचक जानकारी देते हुए बताया कि आज से 500 वर्ष पूर्व था मेवाड़ में जल शोधन संयंत्र (वाटर फिल्टर प्लांट) वॉटर पुरीफिकेशन की तकनीक महाराणा प्रताप के समय से मेवाड़ में विकसित रही है. मेवाड़ ज्ञान विज्ञान के साथ समृद्धशाली क्षेत्र था जहां जस्ता गलाने की कला का ज्ञान भी जावर के साथ-साथ चावंड में मिलता है.

महाराणा प्रताप की राजधानी चावंड में मिले प्राचीन अवशेषों में 26 खंडों का बड़ा जल संयंत्र मिला है जिसमें कोयले एवं रेत के उपयोग से जल शोधन कार्य किया जाता था. जोलावास ने बताया की प्रताप जयंती के दिन रक्तदान शिविर का आयोजन प्रातः 10.00 बजे से दोपहर 12.00 बजे, संनातन मंदिर, सिंधी धर्म शाला, शक्ति नगर पर रखा गया है जिसमें समाज की नारी शक्ति व क्षत्राणियों ने भी बढ़-चढ़ कर भाग लेने का निश्चय किया है. साथ ही महासभा के सदस्य प्रीतम सिंह चूंडावत महाराणा प्रताप की 480वीं जयंती पर सुबह ऑन लाईन 480 सूर्यनमस्कार  कर महाराणाप्रताप को नमन करेंगे एवं स्वास्थ्य एवं योग के प्रति जागरूकता का संदेश देंगे.

Check Also

क्राइम ब्रांच ने गैंगस्टर अनवर ठाकुर को दबोचा

नई दिल्ली (New Delhi). दिल्ली पुलिस (Police) की क्राइम ब्रांच ने गैंगस्टर अनवर ठाकुर को …