एक निर्माता के रूप में आदित्य धर को मिली नई पहचान – indias.news

मुंबई, 13 फरवरी . ‘उरी : द सर्जिकल स्ट्राइक’ फेम आदित्य धर ने ‘आर्टिकल 370’ के साथ एक नए क्षेत्र में कदम रखा है. उन्‍होंने कहा कि इस प्रोजेक्ट ने उन्हें एक बेहतर इंसान बनने के साथ फिल्म निर्माता के रुप में भी आकार दिया है.

उन्हें फिल्में बनाने की प्रक्रिया की गहरी समझ के साथ वो नजरिया मिला जो अक्‍सर निर्देशक के लेंस से नहीं दिखाई देता.

यामी गौतम और प्रियामणि अभिनीत राजनीतिक ड्रामा में जम्मू और कश्मीर से हटाए गए ‘अनुच्छेद-370’ की कहानी को दिखाया गया है.

एक निर्देशक और निर्माता होने के बीच के अंतर के बारे में बात करते हुए धर ने कहा, “मेरा मानना है कि जब आप एक निर्देशक होते हैं, तो आप हमेशा अपनी टीम से विचारों और सुझावों की तलाश में रहते हैं. एक महान निर्देशक वह होता है, जिसके पास एक महान टीम होती है.”

उन्‍होंने कहा, “एक निर्माता के रूप में मैं उन लोगों में से एक हूं, जो सुझाव देने वाली टीम का हिस्सा हैं. मैं उन सुझावों की तलाश नहीं कर रहा हूं, बल्कि उन्हें दे रहा हूं. यह आपकी भूमिका को बदल देता है, आप यह भी समझें कि आप अपने निर्देशक के लिए चीजों को कैसे आसान बना सकते हैं. निर्माता के रूप में मेरा यही एक मुख्य उद्देश्य था.”

इस विषय पर विस्तार से बताते हुए धर ने कहा, “एक निर्देशक के रूप में आप मार्गदर्शन चाहते हैं, मगर एक निर्माता के रूप में आप मार्गदर्शन करते हैं. यह सब आपकी टीम को सर्वश्रेष्ठ देने के बारे में है. आपके पास उनका समर्थन है. अंतर यह है कि एक निर्देशक प्रोजेक्ट को चलाता है, लेकिन एक निर्माता इसका समर्थन करता है.”

‘आर्टिकल 370’ का ट्रेलर इस बात की झलक पेश करता है कि कैसे इसे हटाया गया, इसे एक खुफिया अधिकारी और एक पीएमओ अधिकारी के कार्यों के माध्यम से देखा जा सकता है.

राष्ट्रीय पुरस्कार विजेता आदित्य सुहास जंभाले द्वारा निर्देशित और ज्योति देशपांडे, आदित्य धर और लोकेश धर द्वारा निर्मित, यह फिल्म 23 फरवरी को रिलीज होने वाली है.

एमकेएस/एबीएम