अदाणी इलेक्ट्रिसिटी ने मुंबई में भारत के पहले उन्नत वितरण प्रबंधन प्रणाली (एडीएमएस) को किया शुरू – indias.news

मुंबई, 13 फरवरी . अदाणी इलेक्ट्रिसिटी मुंबई लिमिटेड ने अपने 31.50 लाख उपभोक्ताओं के लिए कम समय में बिजली आपूर्ति की गड़बड़ियों को ठीक करने के लिए देश का पहला अत्याधुनिक उन्नत वितरण प्रबंधन प्रणाली लॉन्च किया है. अधिकारियों ने यहां यह जानकारी दी.

बिजली की सप्‍लाई में बड़ी बाधा आने से पहले सेकंड के भीतर बिजली व्यवधान का पता लगाने में सक्षम नेटवर्क ऑपरेशंस सेंटर (एनओसी) की स्‍थापना पवई में की गई है.

एनओसी त्वरित उपचारात्मक कार्रवाइयों में मदद करने के लिए बिजली कटौती की भविष्यवाणी और रोकथाम भी कर सकती है, और पूरे नेटवर्क में बिजली के प्रवाह को संतुलित करने में मदद करती हैै, ऊर्जा की हानि की मात्रा को कम कर बिजली के बिल को कम कर सकती है.

एडीएमएस-पावर एनओसी सेंसर के एक नेटवर्क से डेटा एकत्र करता है, जिसे शहर के बिजली के बुनियादी ढांचे की पूरी तस्वीर देने के लिए वास्तविक समय में विश्लेषण किया जाता है, और ग्राहकों के लिए मुद्दा बनने और शिकायतें आने से पहले ही समस्याओं का पता लगाने और उनका समाधान करने में मदद करता है.

एडीएमएस दो ग्राहक उप-स्टेशनों (सीएसएस) के बीच उत्पन्न होने वाली गलती के सटीक स्थान की पहचान करने में मदद करेगा.

मुंबई में अदाणी इलेक्ट्रिसिटी के अधिकार क्षेत्र में 7,100 सीएसएस हैं, और नई प्रणाली आने वाले गर्मियों के महीनों में विशेष रूप से फायदेमंद साबित होगी, जब अक्सर बिजली की समस्याएं होती हैं, जिन्हें अब औसतन 34 मिनट के बजाय 15-20 मिनट के भीतर हल किया जाएगा.

अदाणी इलेक्ट्रिसिटी के उपभोक्ताओं को कुछ बिजली कटौती के साथ आवश्यक कार्यों और अवकाश के लिए निर्बाध बिजली आपूर्ति का आनंद मिलेगा. एडीएमएस की बुद्धिमान अंतर्दृष्टि के कारण त्वरित बहाली समय के साथ आउटेज की कम अवधि, सभी उपकरणों के निर्बाध संचालन को सुनिश्चित करने के लिए लगातार वोल्टेज और आवृत्ति के साथ बेहतर बिजली की गुणवत्ता का आनंद मिलेगा और सेवा उत्कृष्टता में वृद्धि हुई.

अदाणी इलेक्ट्रिसिटी के प्रबंध निदेशक कंदर्प पटेल ने कहा,“भारत के पहले एडीएमएस के साथ एनओसी का लॉन्च मुंबई के बिजली परिदृश्य के लिए एक प्रमुख आकर्षण है. हम शहर के बिजली नेटवर्क को अधिक विश्वसनीय और कुशल बना रहे हैं. उन्नत तकनीक का उपयोग करके, बिजली नेटवर्क समस्याओं का तेजी से अनुमान लगा सकता है और उन्हें ठीक कर सकता है, बिजली के प्रवाह में सुधार कर सकता है और हरित भविष्य में योगदान कर सकता है.”

एस्पेन टेक के प्रवक्ता, एम.वी. रुद्रेशा ने कहा कि कंपनी को अपने ओएसआई मोनार्क सॉफ्टवेयर प्लेटफॉर्म के माध्यम से मुंबई की वितरण प्रणाली को बढ़ाने के लिए अदाणी इलेक्ट्रिसिटी के साथ साझेदारी करने पर गर्व है, और अदाणी समूह के भागीदार के रूप में, वे संपत्तियों को तेज, लंबे समय तक, सुरक्षित और हरित चलाने के लिए अनुकूलित करके उन्हें डिजिटल रूप से बदलते हैं.

एडीएमएस प्लेटफॉर्म न केवल आज के लिए प्रासंगिक है, बल्कि अदाणी इलेक्ट्रिसिटी के ग्राहकों के हित में एनालिटिक्स-आधारित निगरानी और रखरखाव प्रथाओं के लिए एक पारिस्थितिकी तंत्र बनाकर भविष्य के लिए भी तैयार है.

यह प्रणाली अदाणी इलेक्ट्रिसिटी को उन्नत स्थितिजन्य जागरूकता और नेटवर्क में घटनाओं पर त्वरित प्रतिक्रिया के माध्यम से 31.5 लाख मुंबईकरों को प्रदान की जा रही सेवाओं को बढ़ाने में सक्षम बनाएगी.

/