सोशल मीडिया पर गलत खबरें डाली तो होगी कार्रवाई

सागर . कोरोना महामारी (Epidemic) के दौरान सोशल मीडिया (Media) पर असत्‍य या भ्रामकं खबरे, आपत्तिजनक संदेश, वीडियो, तस्वीरें, ऑडियो क्लिप्स फैलाने वालों को राज्‍य सरकार ने चेतावनी दी है. ऐसा करने वालों के खिलाफ कार्रवाई की जाएगी.

sm-dm

एक सरकारी बयान में कहा गया है कि ऐसी सूचनाएँ जिनसे जनता के बीच बिना वजह पैनिक की स्थिति पैदा करती हैं व सरकारी मशीनरी के प्रति उत्तेजनाओं को भड़काने का भी प्रयास इनसे होता है. ऐसे संदेश कई बार विभिन्न समुदायों की भावनाओं को भड़काने का भी कार्य करते है. ऐसी सूचनाओं के प्रसारण से कानून व्यवस्था की स्थिति उत्पन्न हो सकती है. मानव स्वास्थ्य,
सुरक्षा व लोक शांति के लिए भी खतरनाक हो सकती है.

कलेक्टर (Collector) एवं जिला दण्डाधिकारी दीपक सिंह ने दण्ड प्रक्रिया संहिता 1973 की धारा 144 में प्रदत्त शक्तियों को प्रयोग में लाते हुए सम्पूर्ण सागर जिले की राजस्व सीमाओं में आगामी आदेश तक प्रतिबंधात्मक आदेश जारी किया है.


यह आदेश तत्काल प्रभाव से प्रभावशील होगा व किसी भी व्यक्ति या समूह द्वारा इस आदेश के उल्लंघन पर भारतीय दण्ड संहिता की धारा 188 के अंतर्गत व सूचना एवं प्रौद्योगिकी एक्ट के अन्य प्रावधानों के अंतर्गत वैधानिक कार्यवाही की जावेगी. यह आदेश दण्ड प्रक्रिया संहिता 1976 की धारा (2) के तहत एक पक्षीय पारित किया गया है.


News 2021

Check Also

कमज़ोर पड़ रहा तौते, गुजरात के तटवर्ती क्षेत्रों में तबाही, 5 मरे

गांधीनगर (Gandhinagar) . अरब सागर में उठा अत्यंत तीव्र (एक्स्ट्रीमली सिवीयर) श्रेणी का तूफ़ान तौते …