करीब 10 में से 1 महिला में लॉन्ग कोविड विकसित होने की संभावना होती है : अध्ययन – indias.news

न्यूयॉर्क, 13 फरवरी . गर्भावस्था के दौरान कोविड-19 से संक्रमित लगभग 10 में से 1 महिला में लंबे समय तक कोविड के विकसित होने की संभावना होती है. एक शोध में यह खुलासा हुआ है.

जबकि सामान्य वयस्क आबादी में कोविड के दीर्घकालिक (लंबे समय तक के) प्रभावों के बारे में शोध बढ़ रहा है. गर्भवती होने के दौरान जो महिलाएं कोविड से संक्रमित हो जाती हैं उन पर दीर्घकालिक प्रभावों पर बहुत कम शोध किया गया है.

अमेरिका के साल्ट लेक सिटी में यूनिवर्सिटी ऑफ यूटा हेल्थ के शोधकर्ताओं ने 46 अमेरिकी राज्यों और वाशिंगटन डीसी की महिलाओं के एक समूह को फॉलो किया, जो गर्भवती होने के दौरान कोविड से संक्रमित हुईं थीं. शोधकर्ताओं ने शोध यह देखने के लिए कि क्या उनमें लंबे समय तक कोविड विकसित हुआ था और यदि हां, तो कौन से फैक्टर उन्हें अधिक जोखिम में डालते हैं.

उन्होंने पाया कि शुरुआती संक्रमण के छह महीने या उससे अधिक समय बाद मूल्यांकन करने पर 9.3 प्रतिशत गर्भवती महिलाओं में लंबे समय तक रहने वाला कोविड विकसित हुआ. महिलाओं द्वारा बताए गए सबसे आम लक्षणों में मामूली शारीरिक या मानसिक गतिविधि के बाद भी थकान महसूस होना शामिल है.

टीम ने यह भी पाया कि गर्भवती महिलाएं जो मोटापे से ग्रस्त थीं या अवसाद या पुरानी चिंता से पीड़ित थीं उन सभी में लंबे समय तक रहने वाले कोविड के विकसित होने का अधिक खतरा था. जो महिलाएं कोविड से अधिक संक्रमित थीं, उन्हें गर्भवती होने के दौरान ऑक्सीजन की आवश्यकता थी, उनमें भी लंबे समय तक कोविड विकसित होने का खतरा अधिक था.

विश्वविद्यालय में मातृ-भ्रूण चिकित्सा उपविशेषज्ञ और प्रसूति एवं स्त्री रोग विज्ञान की एसोसिएट प्रोफेसर टोरी डी. मेट्ज़ ने कहा, ”गर्भवती मरीजों की देखभाल करने वाले चिकित्सकों के लिए मुख्य बात यह है कि गर्भावस्था के दौरान कोविड से पीड़ित लगभग 10 में से 1 महिला में छह महीने बाद भी लगातार कोविड के लक्षण बने रहते हैं.”

संक्रमण की तिमाही लंबे समय तक चलने वाले कोविड के विकास से जुड़ी नहीं थी, इसलिए इससे कोई फर्क नहीं पड़ता था कि गर्भावस्था के दौरान महिलाएं कब संक्रमित हुईं थीं.

टीम ने अपने निष्कर्षों की तुलना बड़े समूह के निष्कर्षों से की, जिसमें गैर-गर्भवती महिलाएं भी शामिल हैं. जिसमें पता चला कि गैर-गर्भवती महिलाओं की तुलना में गर्भवती महिलाओं में लंबे समय तक कोविड की दर कम दिखाई देती है.

मेट्ज ने कहा, “ऐसा कई कारणों से हो सकता है जिनकी भविष्य में जांच की जानी चाहिए.”

टीम ने कहा कि एक महत्वपूर्ण अगला कदम उन गर्भवती महिलाओं के शिशुओं के परिणामों को देखना है, जिनमें लंबे समय तक कोविड विकसित हुआ था.

एफजेड/