कुम्भ क्षेत्र में फलक प्रदर्शनी का उद्घाटन हुआ

कुम्भ नगरी (प्रयागराज), 14 जनवरी (उदयपुर किरण). सनातन संस्था हिन्दू जनजागृति समिति की ओर से संचालित फलक प्रदर्शनी और विविध ज्ञानवर्धक कक्ष का सोमवार को उद्घाटन हो गया. प्रदर्शनी में फ्लैक्स के माध्यम धर्म से जुड़ी शिक्षा का पाठ पढ़ाया जाएगा.

कुम्भ क्षेत्र में सेक्टर 15 में मोरी मार्ग पर हिन्दू जनजागृति समिति का शिविर लगा हुआ है. यहां पर संस्था के प्रमुख चेतन राजहंस जी महाराज के हाथों जनजागरण के लिए फलक प्रदर्शनी व विविध ज्ञानवर्धक कक्ष का उद्घाटन किया गया. संस्था के ग्रंथ व सात्विक सामग्री प्रदर्शनी में विभिन्न धार्मिक बिन्दुओं को दर्शाया गया है. इसमें कुम्भ पर्व का महत्व व गंगा महिमा, हिन्दू आचार, देवाताओं की उपासना व धार्मिक कृत्य, धर्म व साधना, आपातकाल में प्राणरक्षा के उपाय, देश धर्म रक्षा की जानकारी लगी जा सकती है.
इसी तरह से विविध ज्ञानवर्धक कक्षों में धर्मशिक्षा कक्ष में संस्कृति पालन, देवता उपासना, देवालय में दर्शन, बालसंस्कार आदि, जागृति कक्ष में स्वदेशी अस्मिता क्रांतिवीर स्मरण, देशप्रतीकों का सम्मान आदि, धर्मरक्षा कक्ष में गोरक्षा, गंगारक्षा, दंगो में हिन्दुओं की रक्षा, हिन्दू देश स्थापना आदि, आध्यात्मिक शोध कक्ष में हिन्दू धर्मांतर्गत वेशभूषा, केशभूषा, आहार, धार्मिक विधियां, यज्ञ, जप, संगीतकला, नृत्यकला इत्यादि शोध की जानकारी दी जाएगी.
संस्था के प्रवक्ता अरविन्द पानसरे ने कहा कि शिविर में आने वाले लोगों को धर्म से जुड़ी तमाम जानकारियां दी जाएगी. इन जानकारी को दे कर तमाम लोगों को धर्म से जोड़ा जाएगा. वर्तमान समय में सभी को धर्म से जुड़ना जरुरी हैं.
उन्होंने कहा कि फलक प्रदर्शनी और विविध ज्ञानवर्धक कक्ष का आज से 19 फरवरी तक प्रदर्शन होगा. इसमें कोई भी व्यक्ति आ कर धर्म से जुड़ी जानकारी ले सकता है. हमारा प्रयास है कि यहां लाखों की संख्या में श्रद्धालु धर्म से जुड़ी जानकारी प्राप्त कर सके.

http://udaipurkiran.in/hindi

The post कुम्भ क्षेत्र में फलक प्रदर्शनी का उद्घाटन हुआ appeared first on DAINIK PUKAR.

Loading...

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

*