महिला टीम की नजर अब T20 विश्‍वकप पर

गयाना . खेल के सबसे छोटे फॉर्मेट में अब तक अपना प्रभाव छोड़ने में नाकाम रही भारतीय महिला क्रिकेट टीम शुक्रवार को न्यू जीलैंड के खिलाफ महिला वर्ल्ड टी20 चैंपियनशिप में अपने अभियान का सकारात्मक आगाज करने के लिए उतरेगी. भारतीय महिला टीम 50 ओवरों के मैच की तुलना में टी20 में प्रभावशाली प्रदर्शन नहीं कर पाई है.

women-t20-wc वनडे वर्ल्ड कप में भारतीय टीम पिछले साल फाइनल में पहुंची थी जहां उसे इंग्लैंड से हार का सामना करना पड़ा था. कप्तान हरमनप्रीत कौर और नए कोच रमेश पवार ने कहा कि टीम ने फाइनल की उस हार से सबक लिया है और युवा खिलाड़ियों की मौजूदगी से टीम निडर बन गई है. भारत की छह खिलाड़ी पहली बार वर्ल्ड टी20 में भाग ले रही हैं. पिछले पांच वर्ल्ड टी20 में भारत कभी फाइनल में नहीं पहुंच पाया. वह 2009 और 2010 में सेमीफाइनल में पहुंचा था.

यह पहला मौका है जबकि महिला वर्ल्ड टी20 पुरुषों से अलग आयोजित किया जा रहा है. इससे पहले महिला और पुरुष दोनों के टूर्नमेंट एक साथ होते थे. टूर्नमेंट से पहले भारत ने अच्छी फॉर्म दिखाई है. अभ्यास मैचों में मौजूदा चैंपियन वेस्टइंडीज और इंग्लैंड पर जीत से भारतीय टीम का आत्मविश्वास बढ़ा है.

भारत पिछले तीन मौकों पर ग्रुप स्टेज से आगे नहीं बढ़ पाया था. न्यू जीलैंड के खिलाफ शुरुआती मुकाबले के बाद भारतीय टीम 11 नवंबर को पाकिस्तान से, 15 नवंबर को आयरलैंड से और 17 नवंबर को तीन बार के चैंपियन ऑस्ट्रेलिया से भिड़ेगी. पहला मैच स्टार स्पोर्ट्स नेटवर्क पर रात 8:30 बजे से देखा जा सकता है.

भारतीय टीम के मैच

icc-world-t20

टीम : हरमनप्रीत कौर (कप्तान), तान्या भाटिया, एकता बिष्ट, दयालान हेमलता, मानसी जोशी, वेदा कृष्णमूर्ति, स्मृति मंदाना, अनुजा पाटिल, मिताली राज, अरुंधती रेड्डी, जेमिमा रॉड्रिग्स, दीप्ति शर्मा, पूजा वस्त्राकर, राधा यादव, पूनम यादव.



Loading...

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

*