रूस में पैसे के बदले 1.5 लीटर वोदका पीने का चैलेंज, लाइवस्ट्रीम पर देखते रहे लोग, 60 साल के शख्स की मौत

मॉस्को . रूस में एक 60 साल के शख्स की 1.5 लीटर वोदका पीते-पीते मौत हो गई. इस शख्स ने यह वोदका लाइवस्ट्रीम के दौरान पी थी और लोगों देखते ही देखते उनकी जान चली गई. ‘ग्रैंडफादर’ के नाम से मशहूर इस शख्स को एक यूट्यूबर ने ऐसा करने का चैलेंज दिया था और बदले में पैसों का ऑफर भी दिया था. यह घटना पश्चिमी रूस के स्मोलेंस्क की है जहां सुरक्षाबल घटना की जांच कर रहे हैं.

यूरी दुशेचकिन को इस यूट्यूबर ने कथित तौर पर लाइव शराब पीना या हॉट सॉस खाने का चैलेंज दिया था. बताया गया है कि 1.5 लीटर वोदका पीते हुए उनकी मौत हो गई. पूरा वाकया लाइवस्ट्रीम था और दशर्क यूरी को मरता हुआ देख रहे थे.

यह घटना भी इंटरनेट पर एक खतरनाक ट्रेंड का हिस्सा मानी जा रही है जिसें लोग ‘थ्रेस स्ट्रीम’ कहा जाता है. इसमें लोगों से खतरनाक या अपमानजनक स्टंट करने के लिए कहा जाता है. इन्हें पूरा करने वाले लोगों को पैसे ऑफर किए जाते हैं जबकि ऑनलाइन बड़ी संख्या में लोग इसके दर्शक बनते हैं. इसे लेकर रूस के सीनेटर अलेक्सेई पुश्कोव ने लाइवस्ट्रीम हिंसा ब्रॉडकास्ट पर बैन पर जोर दिया है.

अलेक्सेई फेडरशन काउंसिल की कमिशन ऑन इन्फर्मेशन पॉलिसी के अध्यक्ष हैं. घटना की निंदा करते हुए उन्होंने बताया है कि 11 फरवरी को काउंसिल की बैठक होगी, जिसमें इस ट्रेंड को गैरकानूनी घोषित किया जाएगा. उन्होंने ट्वीट किया- ‘एक बेघर इंसान की थ्रेस स्ट्रीम के दौरान मौत हो गई, उन्हें परेशान किया गया था, पीटा गया था और यह देखने के लिए इंटरनेट पर ब्लॉगर को पैसे दिए गए. क्या किसी को यह समझाने की जरूरत है कि थ्रेस स्ट्रीम को बैन करने की क्या जरूरत है. हमें यह साफ है.

Check Also

अमेरिका ने 10 रूसी राजनयिकों को निकाला

वाशिंगटन . अमेरिका ने घोषणा की कि उसने वाशिंगटन में रूसी राजनयिक मिशन से 10 …