मेवाड़ का होगा बिहार से जुड़ाव, पटना तक सीधी ट्रेन होगी शुरू

चित्तौडग़ढ़, 04 अक्टूबर (उदयपुर किरण). मेवाड़वासियों को पूर्वी मध्य भारत से जोडऩे के एक और नई सौगात मिल गई है. बहुप्रतिक्षित उदयपुर से पाटलिपुत्र हमसफर ट्रेन को रेल मंत्रालय ने स्वीकृति प्रदान कर दी है. यह ट्रेन सप्ताह में एक दिन चलेगी.

सांसद सीपी जोशी ने बताया की मेवाड़ को बिहार सहित पूर्व मध्य भारत से जोडऩे के प्रयास लगातार चल रहे थे. इसी क्रम में उदयपुर से पाटलिपुत्र (बिहार) के मध्य साप्ताहिक हमसफर रेल (19669/19670) शुक्रवार से प्रारंभ हो रही है. इस ट्रेन को सांसद जोशी तथा उदयपुर सांसद अर्जुनलाल मीणा समेत जनप्रातिनिधि शुक्रवार शाम चार बजे उदयपुर सिटी स्टेशन से हरी झंडी दिखा कर रवाना करेंगे. प्रथम फेरे के बाद सामान्यतया यह ट्रेन बुधवार दोपहर 12.२० बजे उदयपुर से रवाना होगी तथा गुरुवार रात 9.15 बजे पाटलिपुत्र पहुंचेगी.

वापसी के दौरान शुक्रवार मध्यरात्रि 12.10 मिनट पर पाटलिपुत्र से रवाना होगी. इस ट्रेन के चलने से मेवाड़ के निवासियों को बिहार पाटलिपुत्र के लिए एक सीधी रेल सेवा का लाभ मिलेगा एवं वे वहां के विभिन्न तीर्थस्थलों, पर्यटनस्थलों तथा धार्मिक नगरों से सीधे जुड़ सकेगें. यह ट्रेन मार्ग में मावली, चन्देरिया, बून्दी, कोटा, सवाईमाधोपुर, भरतपुर, मथुरा, हाथरस, कानपुर, लखनऊ, वाराणसी, दीनदयाल उपाध्यय स्टेशन, बक्सर, आरा जैसे महत्वपुर्ण मार्गों से गुजरेगी. प्रथम फेरे में इस ट्रेन का मावली तथा चित्तौडग़ढ़ जिले के चन्देरिया स्टेशन पर आने पर ट्रेन का स्वागत होगा.

गौरतलब है कि मेवाड़ सहित आस-पास के क्षेत्र के लोगों की इस मांग को सांसद सीपी जोशी ने रेल मंत्रालय, भारत सरकार के समक्ष कई बार प्रमुखता से उठायी है. इसके साथ में जयपुर से तिरूपति वाया चित्तौडग़ढ हमसफस ट्रेन के भी जल्द ही प्रांरभ करवाने के लिए भी प्रयास किये जा रहे है. इस क्षेत्र को मिलने वाली यह चौथी हमसफर ट्रेन हैं. इससे पहले मैसुर-उदयपुर पैलेस क्वीन हमसफर, उदयपुर-सरायरोहल्ला राजस्थान हमसफर, अजमेर रामेश्वरम हमसफर पहले से संसदीय क्षेत्र चित्तौडगढ़ में चल रही है.

Loading...

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

*