प्रधानमंत्री मोदी ने स्वच्छता के लिए साधा रतन टाटा और अमिताभ बच्चन से संवाद

मुंबई, 15 सितंबर (उदयपुर किरण). देशभर में शनिवार को स्वच्छता पखवाड़े की शुरूआत की गई. प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने वीडियो कांफ्रेसिंग के जरिए नागरिकों और स्वच्छता प्रेमियों से संपर्क स्थापित किया. इसीकड़ी में प्रधानमंत्री मोदी ने मुंबई में उद्योगपति रतन टाटा और सदी के महानायक अमिताभ बच्चन से संवाद स्थापित किया. प्रधानमंत्री ने रतन टाटा और अमिताभ बच्चन द्वारा स्वच्छता अभियान में दिए गए सहयोग के लिए दोनों का आभार माना है.

मुंबई में गेट वे ऑफ इंडिया पर प्रधानमंत्री ने वीडियो कांफ्रेसिंग के जरिए कईयों को संबोधित किया. प्रधानमंत्री ने कहा कि लोगों की सक्रियता से ‘स्वच्छ भारत मिशन’ सफल हो सका है. इस अभियान में जिन स्वच्छाग्रहियों ने सहभाग लिया था, उनका योगदान स्वर्ण अक्षरों से लिखा जाएगा. प्रधानमंत्री मोदी ने देश के विभिन्न स्थानों पर चुनिन्दा लोगों और विद्यार्थियों से बातचीत की और ‘स्वच्छता ही सेवा’ अभियान का शुरूआत की. उन्होंने रतन टाटा और अमिताभ बच्चन के साथ कई मुद्दो पर बातचीत की. प्रधानमंत्री मोदी ने कहा, चार साल पहले से शुरू किए गए स्वच्छता अभियान को देश के सभी स्तरों से समर्थन मिल रहा है. टाटा ट्रस्ट ने स्वच्छता अभियान में आधुनिक तकनीकी का उपयोग किया है. राष्ट्रनिर्माण के कार्य में भी टाटा परिवार का बड़ा महत्वपूर्ण योगदान रहा है. अमिताभ बच्चन ने स्वच्छता के लिए जनजागृति की है. केवल स्वच्छता ही नहीं बल्कि सामाजिक अभियानों में भी अमिताभ बच्चन का बड़ा योगदान रही है. स्वच्छता अभियान में किए सहयोग के लिए उन्होंने बच्चन और टाटा का आभार माना.

रतन टाटा के मुताबिक कोई भी वस्तु खड़ी करने के लिए उसकी बुनियाद मजबूत होना जरुरी है. स्वच्छता अपने देश की बुनियाद है. प्रधानमंत्री द्वारा किया गया स्वच्छता का कार्य बहुत महत्वपूर्ण और साहसी है. अमिताभ बच्चन ने कहा, चार साल पहले इस अभियान की शुरुवात हुई. इस अभियान के प्रचार में सहभागी होने की जिम्मेदारी प्रधानमंत्री द्वारा मुझे सौंपी गई. इसके लिए मैं उनके प्रति आभार प्रकट करता हूं. इस अभियान के तहत मैंने खुद वर्सोवा बीच और जे.जे. अस्पताल में सहभाग लिया. सहकारी सोसाइटी और अस्पतालों में स्वच्छता पर ध्यान देना ज्यादा जरुरी है. आगे भी मैं स्वच्छाग्रही के रूप में कार्यरत रहूंगा. ‘स्वच्छता ही सेवा’ अभियान 15 सितंबर से 2 अक्टूबर तक देशभर में चलाया जाएगा. इस अवसर पर राज्य़ सरकार के कई आला अधिकारी मौजूद थे.

Report By Udaipur Kiran

Loading...

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

*