उपराष्ट्रपति की सर्बिया यात्रा : विवेकानंद और टेक्सला पर डाक टिकट जारी

नई दिल्ली, 15 सितम्बर (उदयपुर किरण). उपराष्ट्रपति एम वेंकैया नायडू की सर्बिया यात्रा के दौरान कई क्षेत्रों में सहयोग को लेकर समझौते हुए. इस दौरान स्वामी विवेकानंद और निकोला टेक्सला पर एक डाक टिकट भी जारी किया गया.

विदेश मंत्रालय में प्रवक्ता रवीश कुमार ने ट्विटर के माध्यम से बताया कि दोनों देशों ने विज्ञान और आध्यात्म को समर्पित निकोला टेक्सला और स्वामी विवेकानंद पर डाक टिकट जारी किया. यात्रा के दौरान दोनों देशों के बीच प्रतिनिधि स्तर की वार्ता हुई, जिसमें खाद्य उत्पादन, कृषि, फार्मास्यूटिकल्स, रक्षा उद्योग, पर्यटन और आईटी क्षेत्र में सहयोग को लेकर चर्चा की गई. दोनों देशों ने आर्थिक सहयोग और व्यापार बढ़ाने पर चर्चा की. मुलाकात के बाद पौध संरक्षण और पौधों की संगरोध और ऑन-एयर सेवाओं को लेकर समझौतों पर हस्ताक्षर किए गए.

सर्बिया की यात्रा पर पहुंचे उपराष्ट्रपति एम वेंकैया नायडू का शनिवार को औपचारिक स्वागत हुआ. इसके बाद उपराष्ट्रपति ने सर्बिया के राष्ट्रपति अलेक्जेंडर वुसिक से मुलाकात की. इस दौरान उपराष्ट्रपति ने भारत- सर्बिया व्यापार मंच की बैठक को संबोधित करते हुए कहा कि दोनों देशों के लोगों को एक दूसरे के यहां मौजूद अवसरों का लाभ उठाना चाहिए. उन्होंने कहा कि भारत की अर्थव्यवस्था 8 प्रतिशत की तीव्र गति से बढ़ रही है. भारत में 65 प्रतिशत आबादी 35 वर्ष से कम है जो नवाचार की दिशा में बढ़ रही है. यह युवा प्रतिभा संपन्न हैं.

अपने संबोधन में उपराष्ट्रपति ने सर्बिया सरकार की आर्थिक नीतियों की प्रशंसा की. उन्होंने कहा कि उनकी सरकार की आर्थिक नीतियों के चलते व्यापार और अर्थव्यवस्था में कई स्तरों पर सुधार आया है. उपराष्ट्रपति ने यहां सर्बिया की राष्ट्रीय संसद की अध्यक्ष माजा गोजकोविच और सदस्यों से बातचीत की. उन्होंने कहा कि दोनों देशों के करीबी सहयोग से संसदीय प्रणाली को अधिक मजबूती मिलेगी. उपराष्ट्रपति ने बेलग्रेड व नई दिल्ली – 70 साल के राजनयिक संबंध विषय पर आयोजित प्रदर्शनी का भी अवलोकन किया.

Loading...

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

*