हिंदी सप्ताह समारोह : छात्राें के लिए विभिन्न स्पर्धाएं आयोजित

कोरबा 15 सितंबर (उदयपुर किरण). भारत एल्यूमिनियम कंपनी लिमिटेड (बालको) प्रबंधन की ओर से हिंदी सप्ताह समारोह-2018 के अवसर पर बालकोनगर स्थित स्कूलों के छात्र-छात्राओं के लिए स्पर्धाएं आयोजित की गईं.
बालको महिला मंडल के सहयोग से बालकोनगर के सेक्टर-1 स्थित प्रगति भवन में आयोजित काव्य पाठ एवं भाषण प्रतियोगिता में लगभग 30 विद्यार्थियों ने शिरकत की. बालको के कंपनी संवाद एवं सी.एस.आर. प्रमुख आशीष रंजन ने प्रतिभागियों की हौसला अफजाई करते हुए कहा कि हिंदी भाषा को बढ़ावा देने के लिए बालको कटिबद्ध है.
बालको में होने वाले विभिन्न आंतरिक एवं बाह्य संवादों में हिंदी भाषा का भरपूर प्रयोग किया जाता है. हिंदी दिवस के अवसर पर बालको प्रबंधन द्वारा प्रति वर्ष समारोह आयोजित किए जाते हैं. उन्होंने स्पर्धाओं में बड़ी संख्या में विद्यार्थियों की भागीदारी पर प्रसन्नता जताई. आशीष रंजन ने विश्वास जताया कि ऐसे कार्यक्रमों के माध्यम से विद्यार्थी हिंदी भाषा के महत्व से परिचित हो सकेंगे. बालको प्रबंधन ने कक्षा 6वीं से 8वीं के विद्यार्थियों के लिए काव्य पाठ तथा कक्षा 9वीं से 12वीं के विद्यार्थियों के लिए भाषण स्पर्धा आयोजित की.
दिल्ली पब्लिक स्कूल, बालकोनगर के हिंदी व्याख्याता अभिराम मिश्रा, बालको टाउनशिप उच्चतर माध्यमिक स्कूल की हिंदी व्याख्याता श्रीमती सुषमा त्रिवेदी तथा शासकीय मॉडल स्कूल सेक्टर-3 की हिंदी व्याख्याता श्रीमती पुष्पा मिश्रा निर्णायक मंडल की सदस्य थीं. निर्णायकों तथा विभिन्न स्कूलों से आए शिक्षक-शिक्षिकाओं ने प्रतिभागियों की हौसला अफजाई की.
निर्णायकों और शिक्षकों ने कार्यक्रम की प्रशंसा करते हुए कहा कि विद्यार्थियों को हिंदी भाषा के महत्व से परिचित कराने तथा उनके व्यक्तित्व विकास की दृष्टि से ऐसे आयोजन महत्वपूर्ण हैं. हिंदी सप्ताह समारोह-2018 के अवसर पर आयोजित विभिन्न स्पधाओं के विजेता 24 सितंबर, 2018 को आयोजित कार्यक्रम में पुरस्कृत किए जाएंगे. कंपनी संवाद प्रबंधक सुश्री मानसी चौहान ने आभार जताया.

Report By Udaipur Kiran

Loading...

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

*