घर में चल रहा था अवैध रिफलिंग का खेल, डीएसओ ने दी दबिश

चित्तौडग़ढ़, 15 सितम्बर (उदयपुर किरण). शहर के चंदेरिया उपनगरीय बस्ती में शनिवार दोपहर अवैध गैस रिफलिंग की शिकायत पर जिला रसद अधिकारी ने एक मकान पर दबिश दी है. इस दौरान रसद अधिकारी ने मौके से घरेलू व व्यावसायिक उपयोग के 40 गैस सिलेंडर व रिफरिंग में काम आने वाले उपकरण जब्त किए है. घर मालिक के विरुद्ध आवश्यक वस्तु अधिनियम के तहत मामला दर्ज कर जांच शुरू कर दी है. रसद अधिकारी की इस कार्रवाई से जिला मुख्यालय पर अवैध रिफलिंग में जुड़े कारोबोरियों में हड़कम्प मच गया. अपराह्न में जिला रसद अधिकारी ने शहर में संचालित एक गैस एजेंसी का भी औचक निरीक्षण कर जांच की है.

जिला रसद अधिकारी ज्ञानमल खटीक ने बताया कि शनिवार दोपहर उप नगरीय बस्ती स्थित एक मकान में अवैध रिफलिंग की शिकायत मिली थी. इस पर प्रवर्तन दल के साथ चंदेरिया स्थित दिनेश पुत्र कालूलाल कुम्हार के मकान पर दबिश दी गई. यहां मकान के कमरों की जांच की, जिसमें बड़ी संख्या में गैस सिलेंडर पाए गए. वहीं रिफलिंग में काम आने वाले उपकरण भी रखे हुए थे, जिनसे कारों में रिफलिंग की जा रही थी. मौके से प्रवर्तन दल ने घरेलू उपयोग के 32, व्यावसायिक श्रेणी के 4 व पांच किलो के 4 सिलेंडर जप्त किए. इसके साथ ही रिफलिंग की तीन मोटरें, पाईप तथा नोजल सेट भी जप्त किए गए हैं. गैस सिलेंडर व जब्त सामग्री के सम्बंध में दिनेश कुम्हार से पूछताछ की गई. इसमें वह संतोषप्रद जवाब नहीं दे पाया. इस पर रसद विभाग ने उसके विरुद्ध आवश्यक वस्तु अधिनियम में मामला बनाया गया है. जिला रसद अधिकारी ने बताया कि मामले की रिपोर्ट शीघ्र जिला कलक्टर को सौंपी जाएगी.

गांधीनगर में गैस एजेंसी पर दबिश

यहां कार्रवाई के बाद जिला रसद अधिकारी को महत्वपूर्ण सूचना मिली. इस पर उन्होंने प्रर्वतन दल के साथ गांधीनगर सेक्टर -चार भैरव गैस एजेंसी पर औचक निरीक्षण किया, जिसमें कई अनियमितताएं सामने आई है. उन्होंने बताया कि प्रथम दृष्टया गैस एजेंसी का स्टॉक रजिस्टर अपडेट नहीं था, स्लीप में उपभोक्ताओं के हस्ताक्षर नहीं थे, एजेंसी की ओर से विभाग को सूचनाएं समय पर नहीं भेजी जा रही थी, केश मेमो भी अपडेट नहीं था, कारोबार का एडे्रस सेक्टर पांच में है लेकिन संचालक सेक्टर-४ में कार्यालय चला रहा था, नए गैस कनेक्शन की सूचना भी अपडेट नहीं थी. इन कमियों को दूर करने के लिए गैस एजेंसी संचालक को आवश्यक निर्देश दिए हैं. मौके पर कार्रवाई जारी है.

Report By Udaipur Kiran

Loading...

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

*