हिंदी देश को जोड़ने वाली भाषा : कोकास

कोरबा 15 सितंबर (उदयपुर किरण). हिंदी दिवस के अवसर पर आयोजित समारोह के साथ ही एनटीपीसी कोरबा में हिंदी पखवाड़े का शुभारंभ हो गया. समारोह में छत्‍तीसगढ़ के जाने माने वरिष्‍ठ साहित्‍यकार शरद कोकास का हिंदी भाषा, इतिहास बोध तथा वैज्ञानिक दृष्टिकोण के प्रचार – प्रसार में महत्‍वपूर्ण योगदान के लिए अभिनंदन पत्र भेंट कर सम्‍मान किया गया.
समारोह की अध्‍यक्षता करते हुए एनटीपीसी कोरबा के कार्यकारी निदेशक नीरज कुमार सिन्‍हा ने हिंदी पखवाड़े के उद्घाटन पर अपनी शुभकामनाएं प्रेषित की. समारोह को संबोधित करते हुए उन्‍होंने कहा कि सरकार द्वारा आधुनिक प्रौद्योगिकी के माध्‍यम जैसे कि स्‍मार्टफोन, कंप्‍यूटर व अन्‍य डिजिटल माध्‍यमों में हिंदी भाषा के प्रयोग को बढ़ावा देने के लिए ई-टूल्‍स को विकसित करने पर जोर दिया जा रहा है. हमें हिंदी के क्रियान्‍वयन में इन आधुनिक माध्‍यमों का प्रयोग करना चाहिए. उन्होंने उपस्थित सभी विभागाध्यक्षों से अपील करते हुए कहा कि राजभाषा हिंदी को बढ़ावा देने के हरसंभव प्रयास किये जाएं.
इस अवसर मुख्य अतिथि शरद कोकास ने हिंदी दिवस पर अभिनंदन करने के लिए एनटीपीसी का आभार व्‍यक्‍त करते हुए एनटीपीसी में राजभाषा हिंदी के कामकाज की भूरि-भूरि प्रशंसा की. उन्‍होंने कहा हिंदी देश को जोड़ने वाली भाषा है. शरद कोकास ने इस अवसर पर अपनी चुनिंदा कविताओं का पाठ भी किया. कार्यक्रम के दौरान हिंदी शुद्ध लेखन एवं हस्‍ताक्षर प्रतियोगिता का आयोजन किया गया.

Report By Udaipur Kiran

Loading...

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

*