फल और सब्जियों के दाम 25 फीसदी तक बढ़े

जयपुर,15 सितम्बर (उदयपुर किरण). राजधानी में फल-सब्जियों के दाम आसमान छू रहे हैं. सब्जियों के बढ़ते दामों ने गृहणियों को बजट बिगाडड़ दिया. सब्जियों की कम आवक से अदरक, लोकी, धनिया, टिंडे, गोभी, पत्तागोभी, खीरा, गवार फली के दामों में 20 से 25 फीसदी तक की वृद्धि हो गई है. राजधानी की सबसे बड़ी मुहाना मंडी में भी सब्जियों की आवक घट गई है. रोजाना करीब 600 गाड़ियां आती थी लेकिन अब इनकी संख्या 400 ही रह गई है. सब्जियों की आवक कम होने से दामों में बढ़ोतरी हुई है.
ये हैं सब्जियों के दाम
मौसम खुलने की वजह से भी पिछले तीन दिनों से सब्जियों के भाव मे बढ़ोतरी हुई हैं. पहले 8 से 10 रुपए तक बिकने वाली लौकी 10-12 रुपए प्रतिकिलो के भाव पर पहुंच गई है. अदरक 70 से 80 प्रति किलो, खीरा 12 से 14 रुपये प्रति किलो, टिंडे 30 रुपये प्रति किलो, धनियां 35 रुपये प्रति किलो, पत्ता गोबी 15 रुपये प्रति किलो में बेचा जा रहा है.
फलों के दाम में भी हुई बढ़ोतरी
इस समय सब्जियों के साथ फल भी महंगे हो चुके हैं. थोक बाजार में 18 से 22 रुपये में बिकने वाली मौसमी 20 से 25 रुपये प्रति किलो में बेची जा रही हैं. वहीं 30 से 35 रुपये प्रति किलो पाईनेपल 40 से 45 में बिक रहा हैं तो अनार 50 से 70 रुपये प्रति किलो में बेचा जा रहा है. जयपुर फल-सब्जी थोक विक्रेता संघ मुहाना टर्मिनल मार्केट के अध्यक्ष राहुल तंवर ने बताया कि प्रदेश में कम बारिश होने से सीजनेबल सब्जियों के साथ अन्य सब्जियां भी महंगी हो गई हैं. इस समय सब्जियां महंगी होने के पीछे सबसे बड़ा कारण पेट्रोल डीजल के दामों में लगातार बढ़ोतरी होना हैं. पेट्रोल डीजल के बढ़ते दामों का असर आम जनता पर तो पड़ ही रहा हैं साथ ही किसान को भी इसकी मार झेलनी पड़ रही हैं.

Report By Udaipur Kiran

Loading...

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

*