महिला हॉकी कप के फायनल में पहुंची मप्र अकादमी और रेलवे

भोपाल, 14 सितम्बर (उदयपुर किरण). मध्यप्रदेश की राजधानी भोपाल में मयूर पार्क स्थित मेजर ध्यानचंद हॉकी खेल परिसर में खेले जा रहे राजमाता विजयाराजे सिंधिया महिला हॉकी कप प्रतियोगिता में शुक्रवार को हुए सेमीफायनल मुकाबलों में मध्यप्रदेश हॉकी अकादमी और इंडियन रेलवे ने अपने-अपने मैच जीतकर फायनल में प्रवेश कर लिया है. इन दोनों टीमों के बीच शनिवार, 15 सितम्बर को खिताबी मुकाबला खेला जाएगा.
बता दें कि गत 10 सितम्बर को शुरू हुए इस राजमाता विजयाराजे सिंधिया महिला हॉकी कप टूर्नामेन्ट का शनिवार, 15 सितम्बर को शाम 4:00 बजे समापन होगा. प्रदेश की राज्यपाल आनंदीबेन पटेल के मुख्य आतिथ्य में आयोजित प्रतियोगिता के समापन समारोह की अध्यक्षता प्रदेश की खेल और युवा कल्याण मंत्री यशोधरा राजे सिंधिया करेंगी. समापन समारोह में विजेता, उपविजेता टीमों और खिलाडिय़ों को पुरस्कार वितरण कर सम्मानित किया जाएगा. टूर्नामेन्ट में मप्र महिला हॉकी अकादमी और इण्डियन रेल्वे की टीमें फायनल में पहुंच गई हैं. दोनों के बीच फायनल मुकाबला शनिवार, 15 सितम्बर को सायं 4:00 बजे से खेला जायेगा. इससे पूर्व दोपहर 2:00 बजे से तीसरे स्थान के लिए सोनीपत हॉकी अकादमी और बीओआरएल बीना के बीच मुकाबला होगा.
राजमाता विजयाराजे सिंधिया महिला हॉकी कप टूर्नामेन्ट के अंतर्गत शुक्रवार को सुबह 8:00 बजे खेले गये पहले सेमीफायनल मुकाबले में इण्डियन रेल्वे ने सोनीपत हॉकी अकादमी हरियाणा को 2-1 से परास्त किया. मध्यांतर में इण्डियन रेल्वे 1-0 से आगे थी. मैच के 23वें मिनट में इण्डियन रेल्वे की खिलाड़ी अनूपा बरला ने पैनाल्टी कार्नर से पहला गोल दाग कर टीम की विजयी शुरुआत की. इसी टीम की खिलाड़ी मनवीत कौर ने 49वें मिनट मेें पैनाल्टी कार्नर से दूसरा गोल कर टीम को 2-0 से आगे कर दिया. सोनीपत हॉकी अकादमी हरियाणा टीम की कप्तान प्रिया ने 63वें मिनट में अपनी टीम के लिए पहला गोल कर मैच का स्कोर 2-1 कर दिया, लेकिन मैच के आखिरी समय तक इण्डियन रेल्वे ने सोनीपत हॉकी अकादमी हरियाणा को दूसरा गोल नहीं करने दिया. इस तरह मैच का परिणाम 2-1 से इण्डियन रेल्वे के पक्ष में रहा और इसके साथ ही उसने फायनल में प्रवेश कर लिया.
शुक्रवार को खेले गए टूर्नामेन्ट के दूसरे सेमीफायनल में मध्यप्रदेश महिला हॉकी अकादमी ने भारत ओमान रिफायनरी लिमि. बीना को 1-0 से हराकर खिताबी मुकाबले में प्रवेश कर लिया. शानदार प्रदर्शन करती आ रही मध्यप्रदेश हॉकी अकादमी ने मैच के दूसरे ही मिनट में मिले पैनाल्टी कार्नर पर गोल कर 1-0 की बढ़त हासिल कर ली. पैनल्टी कार्नर पर अकादमी की खिलाड़ी राखी प्रजापति ने यह गोल दागा. इसके बाद दोनों ही टीमें आक्रामक रूप से खेलती रही. हालांकि मध्यांतर तक कोई अन्य गोल नहीं हो सका. दूसरे हॉफ में दोनों टीमों ने छोटे-छोटे पास देते हुये गोल करने के प्रयास किये, लेकिन दोनों ही टीमों को सफलता नहीं मिली. मुकाबला 1-0 से मध्यप्रदेश हॉकी अकादमी ने अपने नाम कर लिया.
साढ़े ग्यारह लाख की ईनामी राशि
साढ़े 11 लाख की ईनामी राशि वाले राजमाता विजयाराजे सिंधिया महिला हॉकी कप टूर्नामेन्ट के अंतर्गत विजेता टीम को 5 लाख, उपविजेता टीम केा 3 लाख तथा तृतीय स्थान हासिल करने वाली टीम को 2 लाख रूपये की सम्मान निधि से पुरस्कृत किया जायेगा. इसके अलावा टूर्नामेन्ट में बेस्ट फारवर्ड, बेस्ट मिड फील्डर, बेस्ट डीप डिफेंन्डर, टॉप स्कोरर एवं प्लेयर ऑफ द मैच को भी सम्मान निधि प्रदान कर सम्मानित किया जायेगा.

Report By Udaipur Kiran

Loading...

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

*