24 घंटे गुलजार होंगे BMC के गार्डन

मुंबई.मुंबईकरों के लिए एक अच्छी खबर है. सोमवार से हर वार्ड का गार्डन 24 घंटे खुला रहेगा. मुंबईकरों की सुविधा को देखते हुए सभी 24 वार्ड के 23 गार्डन को दिन- रात खुला रखने का फैसला प्रशासन ने लिया है. बता दें कि बीएमसी के बी वार्ड में गार्डन नहीं है, इसलिए उसका नाम शामिल नहीं किया गया. मुंबईकरों के बीच कभी गार्डन के समय तो, कभी वहां मिलने वाली सुविधाओं की कमी के कारण प्रशासन की आलोचना होती रहती है. ऐसे में 23 गार्डनों को दिन-रात खुले रखने से मुंबईकर सहित यहां आने वाले दूसरे लोगों को राहत मिल सकती है.
बीएमसी गार्डन विभाग से जुड़े एक अधिकारी ने बताया कि हाल ही में जॉइंट म्यूनिसिपल कमिश्नर ने सभी गार्डन की विस्तृत जानकारी मांगी थी. हर गार्डन का अध्ययन करने के बाद सुविधाओं-सुरक्षा की दृष्टि और उससे अधिक से अधिक लोगों को होने वाले फायदे को देखते हुए 23 गार्डन को 24 घंटे खुले रखने का फैसला लिया गया. भविष्य में और भी गार्डन को दिन-रात खुला रखा जा सकता है.
24 घंटे खुले रहने वाले गार्डन में कूपरेज बैंडस्टैंड गार्डन, भगवानदास तोदी, बिंदु माधव ठाकरे गार्डन, बाबा साहेब आंबेडकर गार्डन इत्यादि शामिल हैं. फोर्ट इलाके में रहने वाले वि‌वेक शर्मा ने फैसले का स्वागत करते हुए कहा, ‘कई बार ऑफिस से देर से आने के कारण गार्डन में जाने का मौका नहीं मिलता. बीएमसी के नए फैसले से मुझ जैसे कई लोगों को देर रात आने के बाद भी गार्डन की सुविधा मिल सकेगी. मुंबई में बगैर पैसे लोगों को आराम करने के लिए गार्डन ही एक विकल्प है, लेकिन ज्यादातर समय इनके बंद होने या मरम्मत कार्य चलते रहने के कारण लोगों को असुविधा होती थी. हाल ही में बीएमसी ने अपने सभी गार्डन को सुबह 6 बजे से लेकर रात 10 बजे तक खोलने का फैसला लिया था. इससे पहले इन गार्डन को सुबह 6 बजे से लेकर दोपहर के 1 बजे और शाम 3 बजे से रात 9 बजे तक खुला रखा जाता था. गौरतलब है कि बीएमसी के पास 1500 ओपन स्पेस हैं, इनमें 750 गार्डन हैं.

Inline

Click & Download Udaipur Kiran App to read Latest Hindi News

Inline

Click & Download Udaipur Kiran App to read Latest Hindi News