बेरुत धमाके में 100 की मौत, 4000 घायल · Indias News

बेरुत धमाके में 100 की मौत, 4000 घायल

राष्ट्रपति डॉनल्ड ट्रंप ने बेरुत के धमाके को खतरनाक हमला बताया

बेरुत . लेबनान की राजधानी बेरुत में मंगलवार को हुए रहस्‍यमयी धमाके में करीब 4000 लोग घायल हो गए और अब तक कम से कम 100 लोगों की मौत हो चुकी है. लेकिन पीड़ितों के आंकड़े अभी बढ़ सकते हैं. धमाके को छोटे परमाणु बम जैसा विस्फोट कहा जा रहा है.

beirut-blast

यह समाचार पर पूरे विस्‍तार से पढ़ें

डेली मेल की रिपोर्ट के मुताबिक, कहा जा रहा है कि यह धमाका बंदरगाह के पास स्थित उस गोदाम में हुआ जहां कथित तौर से एक जहाज से जब्त किया गया 2750 टन विस्फोटक रखा गया था. रिपोर्ट के मुताबिक, बेरुत में हुए विस्फोट का आकार हिरोशिमा में किए गए परमाणु बम विस्फोट के पांचवें हिस्से के बराबर था. विस्फोट से करीब 3 किलोटन TNT एनर्जी पैदा हुई.

यह भी पढें : बेरूत में भयानक धमाके, 10 की मौत, सैकड़ों घायल

लेबनान की सरकार का कहना है कि 2,750 टन अमोनियम नाइट्रेट 2014 से ही बंदरगाह पर रखा गया था. धमाका इतना बड़ा था कि करीब 200 किमी दूर तक आवाज सुनाई दी. लेबनान रेड क्रॉस के प्रमुख ने कहा है कि हम काफी बड़ी तबाही का सामना कर रहे हैं. हर जगह घायल और मृत लोग पड़े हुए हैं.

विनम्र अनुरोध:इस वेबसाइट को ऑनलाइन रखने में अपना सहयोग दें

लेबनान के प्रधानमंत्री हसन डिआब ने कहा है कि जो भी लोग इस घटना के जिम्मेदार होंगे उन्हें कीमत चुकानी होगी. उन्होंने देश में 2 हफ्ते की इमरजेंसी का ऐलान किया है. लेबनान पहले से आर्थिक संकट और कोरोना वायरस से जूझ रहा है. वहीं हादसे के बाद अमेरिका, ब्रिटेन, फ्रांस और विरोधी देश इजरायल ने भी मदद की पेशकश की है.

अमेरिकी राष्ट्रपति डॉनल्ड ट्रंप ने बेरुत के धमाके को खतरनाक हमला कहा है. उन्होंने कहा कि अमेरिकी जनरल ने उन्हें जानकारी दी कि ऐसा प्रतीत होता है कि यह किसी तरह का बम था.



Check Also

कृषि बिल पर पंजाबी अभिनेता रणजीत बावा कंगना पर बिफरे

जालंधर. बॉलीवुड (Bollywood) की चर्चित अभिनेत्री कंगना रनौत अब खुलकर मोदी सरकार (Government) के समर्थन …