100 इंटेल उन्नति डेटा-सेंट्रिक लैब्स विश्वविद्यालयों और इंजीनियरिंग संस्थानों में स्थापित किए जाएंगे

नई दिल्ली (New Delhi) . चिप बनाने वाली अमेरिका की इंटेल ने भारत में इंजीनियरिंग के छात्रों को इंडस्ट्री के लिए जरूरी डेटा-सेंट्रिक स्किल से लैस करने के लिए इंटेल उन्नति कार्यक्रम शुरू करने की घोषणा की.सिस्टम इंटीग्रेटर्स के नेटवर्क के माध्यम से, उभरती तकनीकों से जुड़ी 100 इंटेल उन्नति डेटा-सेंट्रिक लैब्स अगले एक साल में देश के विश्वविद्यालयों और इंजीनियरिंग संस्थानों में स्थापित किए जाएंगे. यह पहल हायर एजुकेशन संस्थानों को लंबे समय के लिए तकनीकी एवं लैब से जुड़ा बुनियादी ढांचा उपलब्ध कराएगी. इससे देश में रिसर्च एवं इनोवेशन पर अधिक ध्यान केंद्रित किया जा सकेगा.

इंटेल इंडिया की कंट्री हेड ने कहा कि फाउंड्री सर्विसेज तकनीक आज के समय में जितनी जरूरी हो चुकी है उतनी पहले कभी नहीं थी. यह भविष्य के विकास के लिए बहुत ही महत्वपूर्ण है. तकनीक से जुड़े उद्योगों की तेजी से बदलती जरूरतों और अपेक्षाओं के साथ तालमेल बैठाने के लिए भारत की युवा प्रतिभाओं को सही इन्फ्रास्ट्रक्चर और पाठ्य सामग्री उपलब्ध कराना बेहद जरूरी है.इसी कड़ी में इंटेल उन्नति डेटा-सेंट्रिक लैब्स शैक्षणिक संस्थानों को देश में तकनीकी कौशल की कमी को खत्म करने, इंडस्ट्री के लिए उभरती तकनीक से लैस युवाओं को तैयार करने और भारत की डिजिटल इकोनॉमी में बदलाव के लिए आवश्यक गति प्रदान करने में मदद करेगी.

तकनीक की पहुंच बढ़ाने पर केंद्रित, इंटेल उन्नति प्रोग्राम सभी स्तरों पर शैक्षणिक संस्थानों तक तकनीकी इंफ्रास्ट्रक्चर उपलब्ध कराने का प्रयास करता है. संस्थानों के पास अपने बजट के अनुसार लैब के प्रकार का विकल्प होगा और यह बताएगा कि वे तकनीक और इंफ्रास्ट्रक्चर के मामले में कहां खड़े हैं. प्रत्येक इंटेल उन्नति लैब में इंटेल के हार्डवेयर और सॉफ्टवेयर, पाठ्यक्रम सामग्री, और छात्रों के लिए को-ब्रांडेड पाठ्यक्रम पूरा करने के लिए प्रमाणपत्र शामिल होगा. वर्तमान में, ये लैब एआई, एफपीजीए सॉल्यूशंस और एआईआईओटी के लिए उपलब्ध हैं. इसके साथ ही मोबिलिटी एवं सिक्योरिटी जैसी अन्य तकनीकों पर भी जल्द लैब शुरू की जाएंगी.

Check Also

बिहार-केरल के बैकलॉग के कारण कोरोना से मौतें 2700 पार

नई दिल्ली (New Delhi) . भारत में कोरोना के 8 हजार 895 नए केस आए …