स्तन कैंसर जागरूकता शिविर का आयोजन

उदयपुर। नारीत्व संस्थान की ओर से गाँव अंबेरी में कैंसर जागरूकता कार्यक्रम का आयोजन किया गया। कार्यक्रम में 30 से अधिक महिलाओं की स्क्रीनिंग की गई। संस्थान की निदेशिका श्रीमती ज्योति चौहान के अनुसार सही समय पर स्क्रीनिंग एवं जाँच द्वारा स्तन कैंसर एवं सर्वाइकल कैंसर का पता चलने पर कैंसर का शत-प्रतिशत ईलाज किया जा सकता है। जबकि भारत में 60 प्रतिशत से ज्यादा महिलाओं को तीसरी एवं चौथी स्टेज में कैंसर का पता चलता है जिससे उनका उपचार व बचाव बहुत मुश्किल हो जाता है।

नारीत्व संस्थान की ओर से पिछले तीन वर्षों में प्रोजेक्ट दिव्य ज्योति के तहत 150 से अधिक कैंसर जागरूकता शिविर एवं कार्यक्रम तथा 25000 से अधिक महिलाओं की स्क्रीनिंग की जा चुकी है। और इसी क्रम में जो भी कैंसर रोगी संभावित पाई गई जिन्हें आगे चिकित्सकीय परामर्श एवं उपचार के लिए भेजा जाएगा।

उन्होनें बताया कि स्वंय स्तन परीक्षण द्वारा बिना किसी खर्च के घर पर ही अपनी जाँच कर स्तन कैंसर के लक्षणों का पता लगाया जा सकता है एवं इससे बचा जा सकता है। इस हेतु स्वंय स्तन परीक्षण की ट्रेनिंग भी दी गयी। कार्यक्रम में प्रोजेक्ट काॅ-आॅर्डिनेटर मोहन डाँगी, फिल्ड काॅ-आॅर्डिनेटर सोना डाँगी एवं सीता डाँगी उपस्थित थे।

The post स्तन कैंसर जागरूकता शिविर का आयोजन appeared first on .

About Editor

Close