सीमा समझौते से ‘उत्साहित’ नहीं डॉनल्ड ट्रंप, तलाशेंगे दूसरे सॉर्स

वॉशिंगटन.अमेरिका के राष्ट्रपति डॉनल्ड ट्रंप ने कहा है कि दोनों दलों के सांसदों के समूह के सीमा सुरक्षा समझौते से वह ‘उत्साहित’ नहीं हैं. सरकारी कामकाज को फिर से ठप होने से रोकने के लिए हुए इस समझौते को लेकर उन्होंने खुलकर अपनी बात रखी. उन्होंने सुझाव दिया कि वह अपनी विवादास्पद प्रस्ताव की खातिर धन जुटाने के लिए कांग्रेस के अलावा अन्य स्रोतों की भी तलाश करेंगे. सरकारी कामकाज को फिर से ठप होने से बचाने और अमेरिका-मेक्सिको सीमा पर दीवार बनाने के साथ अन्य सीमा सुरक्षा उपायों को लेकर डेमोक्रेट और रिपब्लिकन सांसदों के बीच एक समझौता हुआ है.
इसके तहत 88.5 किलोमीटर लंबी दक्षिणी सीमा के पास नई बाड़ लगाने के लिए ट्रंप को .375 अरब डॉलर मिलेंगे. ट्रंप ने पिछले साल अपने इस प्रस्ताव के लिये 5.7 अरब डॉलर की मांग की थी लेकिन यह रकम उससे बेहद कम है. मांग पूरी नहीं होने के चलते और सांसदों के विरोध के कारण अमेरिका में सरकारी कामकाज रेकॉर्ड 35 दिन तक ठप रहा. अमेरिका-मेक्सिको सीमा पर दीवार बनाना ट्रंप का चुनावी वादा रहा है. सीमा सुरक्षा के मद में 23 अरब डॉलर जुटाने के लिए वह अलग-अलग सॉर्स तलाश रहे हैं.
ट्रंप ने 15 फरवरी के बाद सरकारी कामकाज को फिर से ठप होने से रोकने के लिए अमेरिकी सांसदों के एक समझौते पर पहुंचने के बाद ट्वीट किया, सीमा सुरक्षा के लिये 23 अरब डॉलर मिल जाएंगे. जैसा हमने कहा था यह वैसे ही बनने जा रही! ट्रंप ने कहा, बेहद मेहनती सीनेटर रिचर्ड शेल्बी ने सीमा सुरक्षा समझौते की अवधारणा और मानदंडों को पेश किया. यह जानते हुए कि इसके लिए काफी सारा धन लगेगा इसलिए हम लोग धन जुटाने के लिए अन्य सॉर्स की तलाश कर रहे हैं…’ इससे पहले मंत्रिमंडल की बैठक के दौरान ट्रंप ने कहा था कि दीवार बनने वाली है.
सीमा सुरक्षा को लेकर हुए समझौते का सांसदों से जिक्र करते हुए उन्होंने कहा कि वह इससे खुश नहीं हैं. कह नहीं सकता कि मैं इससे खुश हूं. यह भी नहीं कह सकता कि मैं इससे बहुत उत्साहित हूं. लेकिन फिर भी दीवार बनने जा रही है. यह फर्क नहीं पड़ता क्योंकि हमलोग अभी यहां जिस बारे में बात कर रहे हैं हम उससे इतर कुछ करने की सोच रहे हैं. तो देखते हैं आगे क्या होता है.’

The post सीमा समझौते से ‘उत्साहित’ नहीं डॉनल्ड ट्रंप, तलाशेंगे दूसरे सॉर्स appeared first on DAINIK PUKAR. Dainik Pukar

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

*