सिख समुदाय का मुंबई व महाराष्ट्र के विकास में महत्वपूर्ण योगदान: राज्यपाल

Mumbai,13 जुलाई (उदयपुर किरण.). महाराष्ट्र के राज्यपाल सी.विद्यासागर राव ने कहा कि Mumbai व महाराष्ट्र के विकास में सिख समाज का महत्वपूर्ण योगदान है. राज्यपाल ने कहा कि गुरु नानक भारत के महान संतों में से एक थे. गुरु नानक की ओर से दिया गया सिख धर्म विश्व को एक बड़ी धरोहर है.

जीटीबी नगर में गुरु नानक कालेज में शनिवार को गुरु नानक की 550वीं जयंती के उपलक्ष्य में परिसंवाद का आयोजन किया गया था. इसी कार्यक्रम को संबोधित करते हुए राज्यपाल ने कहा कि गुरुग्रंथसाहिब भी मानवता को दी गई सर्वोत्कृष्ठ धरोहर है. इसने जनता को अज्ञान के अंधकार से ज्ञान के प्रकाश की ओर ले जाने का महत्वपूर्ण कार्य किया है. राज्यपाल ने कहा कि गुरु नानक देव अग्रणी समाजसुधारक थे. गुरुग्रंथ साहिब इकलौता ऐसा पवित्र ग्रंथ है, जिसमें बाबा फरीद, कबीर, जयदेव, संत नामदेव, रविदास सहित बहुत से संतों के वचन व विचार शामिल हैं.

राज्यपाल ने यहां छात्रों को संबोधित करते हुए कहा कि शिक्षा का उद्देश्य सिर्फ डिग्री हासिल करने अथवा नौकरी प्राप्त करने तक सीमित नहीं होना चाहिए. राज्यपाल ने कहा कि नौकरी पाने की बजाय नौकरी देने वाला बनने के लिए छात्रों को प्रयास करना चाहिए. इस अवसर पर राज्य के पूर्व पुलिस महासंचालक डॉ. पी.एस. पसरीचा को राय बुलर भट्टी स्मृति पुरस्कार राज्यपाल के हाथों देकर सम्मानित किया गया. कार्यक्रम में भाजपा विधायक सरदार तारासिंह, कैप्टन आर तमिल सेल्वन आदि उपस्थित थे.

Click & Download Udaipur Kiran App to read Latest Hindi News

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

*