सरकारी तौर पर हेंड सेनेटाईज़र का निर्माण शुरू, वितरण के संबंध में निर्देश जारी · Indias News

सरकारी तौर पर हेंड सेनेटाईज़र का निर्माण शुरू, वितरण के संबंध में निर्देश जारी

उदयपुर (Udaipur). वैश्विक महामारी घोषित हो चुके कोरोना (Corona virus) के संक्रमण से आमजन को बचाने के लिए प्रयुक्त होने वाले हेण्ड सेनेटाईजर्स का राजस्थान स्टेट गंगानगर शुगर मिल्स के प्रस्तावों के अनुरूप पांच मदिरालयों व चार निजी डिस्टलरियों से हैंड सेनीटाईजर्स (Hand sanitizer) का निर्माण प्रारंभ हो चुका है.

जिला कलक्टर (District Collector) श्रीमती आनंदी ने बताया कि वित्त (आबकारी) विभाग द्वारा प्राप्त जानकारी अनुसार प्रदेश में झोटवाड़ा, मंडोर, कोटा, उदयपुर (Udaipur) व हनुमानगढ़ में हैंड सेनीटाईजर्स (Hand sanitizer) का निर्माण आरंभ हुआ वहीं निजी डिस्टलरियों को भी हैंड सेनीटाईजर्स (Hand sanitizer) निर्माण के लाईसेंस जारी किए जा चुके हैं. इसके साथ ही विभिन्न स्वास्थ्य संस्थाओं, अस्पताल व वायरस संक्रमण को रोकने के लिए कार्य करने वाले सरकारी कर्मचारियों, आवश्यक सेवाओं संबंधित कर्मचारी व आमजन को हैंड सेनीटाईजर्स (Hand sanitizer) की आपूर्ति सुनिश्चित करने के लिए भी व्यवस्थाएं की जा चुकी है.

इस तरह होगा वितरण: कलक्टर ने बताया कि निर्मित संपूर्ण हैंड सेनीटाईजर्स (Hand sanitizer) को जिले के राजस्थान स्टेट बेवरेज कार्पोरेशन लिमिटेड के डिपो में भेजा जाएगा और इनके द्वारा जिला प्रशासन की देखरेख में आवश्यकता व प्राथमिकता को ध्यान में रखकर हैंड सेनीटाईजर्स (Hand sanitizer) काउंटर निर्धारित किए जाएंगे. इसके लिए प्राथमिकता मेडिकल कॉलेज, जिला अस्पताल व स्वास्थ्य विभाग, पुलिस (Police), रसद विभाग, नगरनिगम, नगरपालिका, अन्य विभाग व संस्थान, मिलेट्री व पेरा मिलेट्री, एनसीसी, स्काउट व अन्य स्वयंसेवी संस्थाएं रहेंगी. कलक्टर ने बताया कि 30 मार्च से राजस्थान स्टेट बेवरेज कार्पोरेशन लिमिटेड के डिपो पर हैंड सेनीटाईजर्स (Hand sanitizer) सब्सीडाईज्ड रेट में उपलब्ध रहेंगे जो कि मेडिकल की दुकान, प्राईवेट अस्पताल, शराब के लाईसेंसी व अन्य संस्थाएं तय राशि का भुगतान कर खरीद सकेंगी.
इस तरह होगी निगरानी: कलक्टर ने बताया कि जिला आबकारी अधिकारी को पर्यवेक्षण के लिए प्रभारी बनाया जाएगा वहीं डिपो पर हैंड सेनीटाईजर्स (Hand sanitizer) वितरण किया जाएगा. डिपो द्वारा क्रय करने वाले व्यक्ति व संस्था का पूर्ण विवरण रखा जाएगा व यहां पर सोशल डिस्टेंसिंग की व्यवस्था की जाएगी.
मार्केट रेट से आधे से कम मूल्य पर मिलेगा: कलक्टर ने बताया कि यह हैंड सेनीटाईजर्स (Hand sanitizer) राजस्थान स्टेट बेवरेज कार्पोरेशन लिमिटेड व प्राईवेट डिस्टीलरी द्वारा नो प्रोफिट, नो लोस के आधार पर मार्केट रेट से आधे से कम मूल्य पर उपलब्ध कराया जाएगा.

Check Also

64 विदे‍शी समेत 87 जमातियों के खिलाफ FIR विदेशी जमातियों पर वीजा उल्लंघन का है आरोप

भोपाल (Bhopal) . राजधानी के विभ‎िन्न थाना क्षेत्रों में अब तक कुल 64 विदे‍शी समेत …