विश्व टेस्ट चैंपियनशिप के लिए समय बढ़ाये आईसीसी : बीसीबी · Indias News

विश्व टेस्ट चैंपियनशिप के लिए समय बढ़ाये आईसीसी : बीसीबी


ढ़ाका. बांग्लादेश क्रिकेट बोर्ड (बीसीबी) ने अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट परिषद (आईसीसी) से विश्व टेस्ट चैंपियनशिप (डब्ल्यूटीसी) का समय बढ़ाने की मांग की है. बीसीबी ने कहा है कि कोरोना (Corona virus) महामारी (Epidemic) के कारण हाल में कई टेस्ट मैच रद्द हुए हैं और अब इनके खेले जाने की फिलहाल कोई संभावना नजर नहीं आ रही है. बीसीबी के अनुसार कोरोना महामारी (Epidemic) से अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट कार्यक्रम बुरी तरह प्रभावित हुआ है और उनकी टेस्ट आईसीसी टेस्ट चैंपियनशिप के आठ मैच नहीं खेल पायी है.

इन आठ टेस्ट मैचों में अप्रैल में पाकिस्तान में होने वाला एक टेस्ट, आस्ट्रेलिया के खिलाफ जून में दो मैचों की श्रृंखला, न्यूजीलैंड के खिलाफ दो टेस्ट की श्रृंखला और श्रीलंका के खिलाफ तीन टेस्ट की श्रृंखला शामिल थे. बीसीबी के क्रिकेट संचालन अध्यक्ष अकरम खान ने कहा, ‘‘जब तक मौजूदा आईसीसी टेस्ट चैंपियनशिप के समय को बढ़ाया नहीं जाता तब तक निर्धारित समय में आठ टेस्ट मैच खेल पाने का कोई तरीका नहीं है.’’ उन्होंने कहा, ‘‘हम देखना चाहते हैं कि आईसीसी टेस्ट चैंपियनशिप के साथ क्या करता है क्योंकि जब तक इसमें बदलाव नहीं होता तब तक रद्द हो चुके आठ टेस्ट मैचों को खेलने की संभावना नहीं के बराबर है.’’

डब्ल्यूटीसी में 12 टेस्ट खेलने वाले देशों में से नौ दो साल के दौरान आपस में खेलते हैं. सभी देशों को छह टेस्ट श्रृंखलाएं खेलनी हैं जिसमें तीन स्वदेश में और तीन विदेश में खेलनी होंगी हालांकि सभी टीमें समान संख्या टेस्ट नहीं खेलेंगी.प्रत्येक टीम प्रत्येक श्रृंखला से अधिकतम 120 अंक बटोर सकती है और लीग चरण खत्म होने के बाद अधिकतम अंक हासिल करने वाली दो टीमें अगले साल जून में फाइनल में हिस्सा लेंगी. जुलाई 2019 और 31 मार्च 2021 के बीच 72 टेस्ट खेले जाने की संभावना है. बीसीबी के मुख्य कार्यकारी अधिकारी निजामुद्दीन चौधरी ने भी कहा कि अगर आईसीसी टेस्ट फाइनल अगले साल पूर्व निर्धारित कार्यक्रम के अनुसार होता है तो रद्द टेस्ट खेलने की संभावना बेहद कम है.

Check Also

वेस्टइंडीज के साथ तीसरा क्रिकेट टेस्ट मैच कैंसर पीड़ितों के लिए समर्पित : ईसीबी

लंदन. इंग्लैंड एवं वेल्स क्रिकेट बोर्ड (ईसीबी) ने कहा है कि वेस्टइंडीज के साथ होने …