विश्व आदिवासी दिवस : मुख्यमंत्री के हाथों अनुसूचित क्षेत्र को 127.85 करोड़ के विकास कार्यों की मिलेगी सौगात · Indias News

विश्व आदिवासी दिवस : मुख्यमंत्री के हाथों अनुसूचित क्षेत्र को 127.85 करोड़ के विकास कार्यों की मिलेगी सौगात

उदयपुर (Udaipur). राज्य सरकार (Government) के निर्देशानुसार रविवार (Sunday) को विश्व आदिवासी दिवस का आयोजन किया जायेगा. इस मौके पर मुख्यमंत्री (Chief Minister) श्री अशोक गहलोत (Ashok Gehlot) के हाथों अनुसूचित क्षेत्र को 127.85 करोड़ रुपयों के विकास कार्यों की सौगात प्राप्त होगी वहीं ग्राम पंचायतों स्तर पर विविध आयोजन किए जाएंगे.
जनजाति क्षेत्रीय विकास विभाग के आयुक्त जितेन्द्र कुमार उपाध्याय ने बताया कि वैश्विक महामारी (Epidemic) कोविड-19 (Covid-19) के कारण राज्य सरकार (Government) ने इस बार विश्व आदिवासी दिवस के आयोजन को वृहद स्तर पर नहीं करते हुए इसे ग्राम पंचायत स्तर पर समारोहपूर्वक आयोजित करने का निर्णय लिया है. उन्होंने बताया कि इन समस्त आयोजनों के लिए जनजाति क्षेत्रीय विकास विभाग के माध्यम से व्यापक तैयारियां की गई हैं.

वर्चुअल शिलान्यास व लोकार्पण:

उपाध्याय ने बताया कि विश्व आदिवासी दिवस के मौके पर मुख्यमंत्री (Chief Minister) श्री गहलोत द्वारा अनुसूचित क्षेत्रों में 98.76 करोड़ रुपये के विभिन्न 28 निर्माण कार्यों का शिलान्यास एवं 29.09 करोड़ रुपये के 13 पूर्ण कार्यांे का लोकार्पण किया जायेगा. कोविड-19 (Covid-19) को ध्यान में रखते हुए मुख्यमंत्री (Chief Minister) महोदय द्वारा सभी शिलान्यास एवं लोकार्पण वर्चुअल तरीके से ऑनलाईन वीडियो कान्फ्रंेस के माध्यम से किए जाएंगे. इस कार्यक्रम का प्रसारण ग्राम पंचायत स्तर तक किया जायेगा. इस आयोजन में राज्य, संभाग एवं जिला स्तर के अधिकारी वीडियो कांफ्रेंस के माध्यम से जुड़े रहेंगें.

पहली बार संपूर्ण राज्य में अवकाश:

आयुक्त उपाध्याय ने बताया कि जनजाति कल्याण को प्रतिबद्ध राज्य सरकार (Government) द्वारा इस वर्ष से विश्व आदिवासी दिवस (9 अगस्त) के अवसर पर संपूर्ण राज्य में सार्वजनिक अवकाश की भी घोषणा की गई है. इस अवसर पर जनजाति क्षेत्रीय विकास विभाग के कार्यालय भवन को प्रथम बार रोशनी से सुसज्जित किया गया है.

ग्राम पंचायतों में लगेगी प्रदर्शनी:

आयुक्त उपाध्याय ने बताया कि राज्य सरकार (Government) के निर्देशानुसार विश्व आदिवासी दिवस के मौके पर ग्राम पंचायतों में आयोजित समारोह में राज्य सरकार (Government) की लोक कल्याणकारी विभिन्न योजनाओं की वृहद जानकारी प्रदर्शनी के माध्यम से उपलब्ध करवायी जायेगी. कोविड-19 (Covid-19) को ध्यान में रखते हुए ग्राम पंचायत स्तरीय आयोजन में विशेष सावधानी रखते हुए मास्क, सेनीटाईजर व सामाजिक दूरी का ध्यान रखते हुए आयोजन करने हेतु निर्देशित किया गया है वहीं इस आयोजन में लोगों को कोविड-19 (Covid-19) कोरोना महामारी (Epidemic) के बारे में जागरूक करने के भी निर्देश प्रदान किये हैं.

Check Also

कृषि बिल पर पंजाबी अभिनेता रणजीत बावा कंगना पर बिफरे

जालंधर. बॉलीवुड (Bollywood) की चर्चित अभिनेत्री कंगना रनौत अब खुलकर मोदी सरकार (Government) के समर्थन …