लोहरा गांव बना हॉट स्पॉट, पांच गांवों की सीमा सील · Indias News

लोहरा गांव बना हॉट स्पॉट, पांच गांवों की सीमा सील

सोनभद्र : मुंबई से लौटे युवक व उसके पुत्र के कोरोना संक्रमित मिलने के बाद जिला प्रशासन ने रविवार को राब‌र्ट्सगंज ब्लाक के लोहरा गांव को हॉट स्पॉट घोषित कर दिया. स्वास्थ्य विभाग की चार टीमें संक्रमितों के संपर्क में आने वालों का जहां पता लगा रहीं थीं, वहीं मिलने वाले 70 लोगों की जांच के लिए जिला अस्पताल भेजा जा चुका था.

लोहरा में 28 वर्षीय पिता व आठ वर्षीय पुत्र के कोरोना संक्रमित मिले हैं. इस गांव की पूरी सीमा को सील कर लोगों की आवाजाही पर रोक लगा दी गई. लोहरा के अलावा तिनताली, पतरहिया, बहुअरा ग्राम पंचायत का मुसहर व यादव बस्ती के अलावा झपरी गांव को भी सील किया गया है. इन गांवों के तमाम लोग मुंबई से संक्रमित के 16 मई को लौटने के बाद संपर्क में किसी न किसी वजह से आए हैं. जिलाधिकारी एस राजलिगम, पुलिस अधीक्षक आशीष श्रीवास्तव, मुख्य चिकित्साधिकारी डा. एसके उपाध्याय, उपजिलाधिकारी सदर यमुनाधर चौहान रविवार को दिन में 11 बजे से ही लोहरा समेत अन्य गांवों का दौरा करते रहे. कोविड-19 मधुपुर चिकित्सालय के इंचार्ज डा. एपी सिंह के नेतृत्व में चार स्वास्थ्य टीमें बारी-बारी से लोहरा, तिनताली, पतरहिया, बहुअरा के मुसहर व यादव बस्ती एवं झपरी जाकर संक्रमितों के संपर्क में आने वालों की सूची बनाने में जुटी रहीं. जैसे ही किसी के संक्रमितों के संपर्क में आने की पुष्टि होती उसे तत्काल जिला अस्पताल स्वैब जांच का नमूना निकालने के लिए भेज दिया जाता. शाम पांच बजे तक 70 से अधिक लोगों को जांच के लिए भेजा गया था और इस समय तक संपर्क में आने वालों की पहचान करने व स्वैब निकालने का क्रम जारी रहा.

हॉट स्पॉट में बरती गई लापरवाही

सोनभद्र : राब‌र्ट्सगंज ब्लाक के लोहरा गांव में पिता-पुत्र के संक्रमित होने की जानकारी शनिवार की देर रात जिला प्रशासन को मिल गई थी, बावजूद कदम-कदम पर लापरवाही बरती गई. हालत यह थी कि रविवार की प्रात: 10 बजे तक इस गांव की सीमा को सील करने के लिए बनाए गए चार बैरियरों में कहीं भी फोर्स नहीं थी. एक बैरियर पर महज गांव का लेखपाल खड़ा मिला. इस समय तक इस गांवों में लोगों की आवाजाही जारी रही.

झाड़फूंक करने वाले आए दायरे में

सोनभद्र : कोरोना संक्रमित पिता व पुत्र की झाड़फूंक करने वाले दो व्यक्तियों के भी स्वास्थ्य की जांच शुरू हो गई है.

ससुर से मिलने वालों की तलाश

सोनभद्र : कोरोना संक्रमित लोहरा निवासी युवक की ससुराल झपरी गांव में है. इस गांव में संक्रमित के ससुर की परचून की दुकान व ग्राहक सेवा केंद्र है. संक्रमित युवक ससुर के संपर्क में भी रहा. इसके अलावा युवक के ससुराल में 18 मई को छत की ढलाई भी हुई थी. यह कार्य ठेकेदार के मार्फत कराया गया था. ऐसी स्थिति में दुकानों पर आने वाले लोगों, राजगीर मिस्त्री, मजदूर व ठेकेदार की भी जांच शुरू हो गई है.

संक्रमित भेजे गए मीरजापुर

कोरोना संक्रमित पिता-पुत्र को उपचार के लिए मीरजापुर रेफर कर दिया गया है. गांव में स्वास्थ्य विभाग की चार टीमों में शामिल आंगनबाड़ी कार्यकर्ता, एएनएम व आशा संपर्क में आने वालों का पता लगा रही हैं.

– डा. एसके उपाध्याय, मुख्य चिकित्साधिकारी.

Check Also

मिनी लाॅकडाउन में बाजारों में सन्नाटा पर गली-मोहल्ले गुलजार

लखनऊ. अािनयंत्रित गति से बढ़ रहे कोरोना केसों को देखते हुये सरकार ने जो दो …