लॉकडाउन के कारण ईद पर भी बंद है मुंबई की माहिम दरगाह · Indias News

लॉकडाउन के कारण ईद पर भी बंद है मुंबई की माहिम दरगाह

मुंबई.कोरोना वायरस लॉकडाउन के चलते ईद उल फितर के खास मौके पर भी मुंबई की माहिम दरगाह को बंद रखा गया है. गौरतलब है कोरोना वायरस के लगातार बढ़ रहे मामलों ने महाराष्ट्र ही क्‍या पूरे देश में ही इस बार मीठी ईद का स्‍वाद फीका कर दिया है मुस्लिम भाई घर में रहकर ही अपने परिवार संग ईद मना रहे हैं घर की छतों पर नमाज पढ़कर एक दूसरे को दूर से ही ईद की मुबारकबाद दे रहे हैं.
मुस्लिम परिवारों का कहना है कि ये देश की पहली ऐसी ईद है जिसमें हम मस्जिद नही जा पाएंगे और घरों में रहकर नमाज पढ़ेंगे, न ही गले मिल पाएंगे और न ही हाथ मिला पाएंगे. आजादी के बाद से अब तक भारत के इतिहास में कभी ऐसा नहीं हुआ जब ईद के दिन मस्जिद बंद रहे बता दें कि कोरोना वायरस लॉकडाउन के चलते देश के सभी धार्मिक स्‍थल बंद कर दिये गये हैं इसी के चलते ईद के खास मौके पर भी जामा मस्जिद समेत देश की सभी मस्जिदें बंद हैं. मुस्लिम लोग अपने घर और घर की छतों पर ही ईद की नमाज पढ़ रहे हैं और घर में रहकर ही परिवार संग त्‍योहार मना रहे हैं.
ईद के खास मौके पर नमाज अदा करने का समय सुबह 7 बजे से शुरु होकर 11.15 बजे तक है. इस बीच मुस्लिम भाई घर में ही हैं और कोरोना वायरस लॉकडाउन के नियमों का पालन करते हुए ईद मना रहे हैं. जबकि अगर सब कुछ सामान्‍य होता तो इस खास मौके पर मस्जिदों और बाजारों में रौनक देखने लायक होती नये कपड़ों में खिलखिलाते बच्‍चे माहौल को खुशनुमा बनाते. इस्लामिक सेंटर के चेयरमैन और इमाम मौलाना खालिद रशीद ने सभी मुस्लिमों से अपील की है कि ईद का त्‍योहार घरों में रहकर ही मनाएं घरों के बाहर भीड़ न जुटाएं. कोरोना वायरस लॉकडाउन के चलते इस वर्ष बिहार का ऐतिहासिक गांधी मैदान ईद के अवसर पर सामूहिक कार्यक्रम आयोजित नहीं कर पाएगा. गौरतलब है कि पिछले 90 वर्षों से यहां लगातार कार्यक्रम का आयोजन होता आ रहा था.

Check Also

मिनी लाॅकडाउन में बाजारों में सन्नाटा पर गली-मोहल्ले गुलजार

लखनऊ. अािनयंत्रित गति से बढ़ रहे कोरोना केसों को देखते हुये सरकार ने जो दो …