रोहित को नारायण से संभल कर रहना होगा (प्रीव्यू)

Photo of author

कोलकाता, 10 मई शनिवार को कोलकाता के ईडन गार्डंस में आईपीएल 2024 अंक तालिका की शीर्ष टीम कोलकाता नाइट राइडर्स का सामना लीग से बाहर हो चुकी मुंबई इंडियंस से होगा. दोनों टीमों के बीच अब तक हुए 33 मुक़ाबलों में मुंबई की टीम 23-10 से आगे है, वहीं कोलकाता में हुए 10 मुक़ाबलों में भी मुंबई की टीम 7-3 से बढ़त बनाए हुए है. हालांकि पिछले पांच मुक़ाबलों में कोलकाता की टीम 4-1 से आगे है. पिछले सप्ताह जब दोनों टीमें मुंबई में एक-दूसरे से भिड़ी थीं तो मिचेल स्टार्क के चार विकेट की मदद से कोलकाता ने 24 रनों की आसान जीत दर्ज की थी. आइए डालते हैं इस मुक़ाबले के प्रमुख आंकड़ों और मैच-अप्स पर नज़र:

क्या रोहित शर्मा का फ़ॉर्म वापस आ पाएगा?

चेन्नई सुपर किंग्स के ख़िलाफ़ शतक लगाने के बाद रोहित शर्मा ने पिछली छह पारियों में 36(25), 6(5), 8(8), 4(5), 11(12) और 4(5) का स्कोर किया है. कोलकाता के ख़िलाफ़ भी उनकी फ़ॉर्म वापसी पर संकट है क्योंकि सुनील नारायण उन्हें विश्व रिकॉर्ड 10 टी20 पारियों में पवेलियन भेज चुके हैं, जबकि रोहित उन पर सिर्फ़ 18.7 की औसत और 108 के स्ट्राइक रेट से रन बना पाते हैं. हालांकि आंद्रे रसल और मिचेल स्टार्क के ख़िलाफ़ रोहित का स्ट्राइक रेट क्रमशः 165.5 और 150 का है, जबकि स्टार्क ही उन्हें सिर्फ़ एक बार आउट कर पाए हैं. रोहित, वरूण चक्रवर्ती के ख़िलाफ़ भी 118.9 के स्ट्राइक रेट से रन बनाते हैं, जबकि चक्रवर्ती, रोहित को चार पारियों में एक बार भी आउट नहीं कर पाए हैं.

सुनील नारायण और आंद्रे रसल की कैरेबियन जोड़ी को कौन रोकेगा?

नारायण और रसल की कैरेबियन जोड़ी ने इस साल गेंद और बल्ले दोनों से कोलकाता के लिए शानदार प्रदर्शन किया है. उनका यह फ़ॉर्म बरक़रार भी रह सकता है. नारायण मुंबई के सबसे प्रमुख गेंदबाज़ जसप्रीत बुमराह पर सिर्फ़ 38.5 के स्ट्राइक रेट और पांच की औसत से रन बना पाए हैं, जबकि पांच पारियों में बुमराह ने नारायण को एक बार आउट भी किया है. मुंबई के कप्तान हार्दिक पांड्या ने भी नारायण को दो पारियों में एक बार आउट किया है, हालांकि नारायण उन पर 175 के स्ट्राइक रेट से रन बनाते हैं.

वहीं अगर रसल की बात करें तो बुमराह ने उन्हें भी 11 मैचों की तीन पारियों में आउट किया है, जबकि रसल उन पर सिर्फ़ 129.4 के स्ट्राइक रेट से रन बना पाते हैं. हालांकि पांड्या के ख़िलाफ़ रसल की औसत 45 और स्ट्राइक रेट 187.5 तक बढ़ जाती है, जबकि पांड्या, रसल को पांच पारियों में सिर्फ़ एक बार ही आउट कर पाए हैं. ऐसे में हो सकता है कि मुंबई बुमराह का ओवर रसल के लिए बचाकर रखे.

गेंदबाज़ी में रसल मुंबई के सबसे प्रमुख बल्लेबाज़ सूर्यकुमार यादव को तीन टी20 पारियों में आउट कर चुके हैं, जबकि सूर्यकुमार उन पर 196 के स्ट्राइक रेट से रन बनाते हैं. रसल, हार्दिक को भी छह में से दो पारियों में आउट कर चुके हैं.

ईडन गार्डंस पर हो सकती है छक्कों की बरसात

इस आईपीएल में अब तक 1038 छक्के लग चुके हैं और कोलकाता में इसकी संख्या में बड़ा इजाफ़ा हो सकता है. 2022 से ईडन गार्डंस में डेथ ओवरों (16-20) में लगभग हर 8.2 गेंदों पर छक्का लगता है और टिम डेविड, रिंकू सिंह और आंद्रे रसल जैसे डेथ बल्लेबाज़ो को देखते हुए इस मैच में भी छक्कों की बरसात हो सकती है.

आरआर/