रेल यात्रियों के लिए ‘मेन्यू ऑन रेल्स’ मोबाइल एप लांच

नई दिल्ली, 11 जून (उदयपुर किरण). रेल और कोयला मंत्री पीयूष गोयल ने रेल यात्रा के दौरान परोसे जाने वाले भोजन या खाद्य पदार्थो के बारे में रेल यात्रियों के बीच जागरूकता पैदा करने के लिए आईआरसीटीसी द्वारा विकसित एक नए मोबाइल एप ‘मेन्यू ऑन रेल्स’ को सोमवार को यहां लांच किया. मंत्रालय की ओर से जारी बयान के अनुसार, यह मोबाइल एप सभी प्रकार की रेलगाड़ियों पर परोसे जाने वाले मेन्यू (व्यंजन-सूची) के बारे में व्यापक जानकारी देता है. मेल/एक्सप्रेस ट्रेनों के लिए खाद्य पदार्थो को चार श्रेणियों में कवर किया जाता है : पेय पदार्थ, नाश्ता, भोजन और कोई विशिष्ट खाद्य पदार्थ (ए-ला-कार्टे).

बयान के अनुसार, चाय, कॉफी, बोतलबंद पेयजल, जनता खाना, मानक शाकाहारी भोजन (थाली), मानक मांसाहारी भोजन (थाली), मानक शाकाहारी भोजन (पुलाव या कैसरोल) और मानक मांसाहारी भोजन (पुलाव या कैसरोल) जैसे मानक खाद्य पदार्थो हेतु दरों का उल्लेख ट्रेन और स्टेशन दोनों के लिए ही किया जाता है. (खाद्य प्लाजा और फास्ट फूड इकाइयों को छोड़ कर).

बयान के अनुसार, विशिष्ट खाद्य पदार्थो में नास्ता, हल्का भोजन, कॉम्बो भोजन, मांसाहारी भोजन, जैन फूड, मिठाइयों, मधुमेह वाले खाद्य पदार्थो इत्यादि की श्रेणियों के तहत 96 वस्तुओं की सूची शामिल है.

बयान में कहा गया है कि यह मोबाइल एप राजधानी/शताब्दी/दुरंतो समूह की ट्रेनों में परोसे जाने वाले मेन्यू के बारे में भी जानकारी देता है, जिनमें यात्रियों द्वारा अपनी टिकट बुकिंग के समय ही भोजन को भी बुक कर दिया जाता है.

बयान के अनुसार, एप गतिमान और तेजस ट्रेनों में परोसे जाने वाले भोजन (पहले से ही बुक किए गए) को भी दर्शाता है.

The post रेल यात्रियों के लिए ‘मेन्यू ऑन रेल्स’ मोबाइल एप लांच appeared first on Udaipur Kiran

Loading...

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

*