राजस्‍थान में कल से खुलेगे 9, 12 के स्कूल


जयपुर (jaipur) . राजस्थान (Rajasthan)में कोरोना टीकाकरण के तुरंत बाद सरकार के शिक्षा विभाग ने सोमवार (Monday) से नवीं, बारहवीं की कक्षायें शुरूआत करने का निर्णय लिया है. इसमें कहा गया है कि स्कूलों का नियमित संचालन होगा लेकिन क्लास ऑफ लाइन मोड पर भी चलेगी. शिक्षा विभाग ने स्पष्ट किया है कि विद्यार्थी के स्कूल में आने के लिए अभिभावक की स्वीकृति जरूरी है जो बच्चा स्कूल ना आना चाहे उसके लिए ऑनलाइन क्लास चलती रहेगी.

विभाग के निर्देशों के तहत पहली कक्षा से आठवीं तक की पढ़ाई ऑनलाइन जारी रहेगी. 9वीं से 12वीं तक का किसी भी छात्र (student) को स्कूल आने के लिए बाध्य नहीं किया जाएगा. अभिभावक की स्वीकृति जरूरी की गई है. वहीं डाउट क्लियर के लिए आने की छूट पहले से है. जो विद्यार्थी स्कूल नहीं आएगा उसकी पढ़ाई स्माइल प्रोजेक्ट से पहले की तरह जारी रहेगी निजी स्कूल भी ऑनलाइन कक्षा की व्यवस्था चलती रहेगी.

सरकारी स्कूलों में 60 प्रतिशत सिलेबस पहले ही कम कर दिया है, कटौती के बाद बचे हुए कोर्स का ज्यादातर हिस्सा ऑनलाइन कराया जा चुका है. अलग-अलग कक्षाओं के लिए स्कूल आने और जाने का समय अलग अलग रखा है, जिस स्कूल मैं सोशल डिस्टेंसिंग से बैठाने के पर्याप्त इंतजाम किया गया है उन्हें ही बुलाया जायेगा.

Check Also

हाई कोर्ट ने लिव-इन में रहने वाली महिला की सुरक्षा का दिया था आदेश, फिर भी कर दी गई हत्‍या

दौसा में ऑनर किलिंग: मामले से नाराज पिता ने बेटी को मौत के घाट उतार …