राजस्‍थान की राजधानी में दोनों सीटों पर भाजपा की रिकॉर्ड जीत

राजस्‍थान की राजधानी में दोनों सीटों पर भाजपा की रिकॉर्ड जीत

जयपुर, 23 मई (उदयपुर किरण). लोकसभा चुनाव- 2019 के परिणाम से स्पष्ट हो गया है कि भारतीय राजनीति में भारतीय जनता पार्टी ने एक मजबूत स्तंभ खड़ा कर लिया हैं. राजस्थान की राजधानी जयपुर की शहर और ग्रामीण सीट से भाजपा प्रत्याशियों ने पिछली जीत को दोहराते हुए इस बार भी प्रचंड बहुमत से जीत दर्ज की. हालांकि सुबह से ही भाजपा के पक्ष में रूझान आने शुरु हो गए थे. जयपुर शहर सीट से भाजपा की आठवीं जीत दर्ज करते हुए रामचरण बोहरा ने 9 लाख 18 हजार 472 वोटों से जीत हासिल की. जबकि कांग्रेस प्रत्याशी ज्योति खंडेलवाल को 4 लाख 90 हजार 741 वोट मिले. पिछले लोकसभा चुनावों में बोहरा ने 5 लाख 39 हजार 345 मतों से कांग्रेस के महेश जोशी को हराया था. इस बार वोटो का अंतर 4 लाख 27 हजार 731 मतों के अंतर से कांग्रेस की ज्योति खंडेलवाल की हार हुई है.

वहीं जयपुर ग्रामीण सीट से भाजपा के ही राज्यवर्धन सिंह राठौड़ ने 8 लाख 11 हजार 626 मतों से जीत दर्ज की हैं. यहां प्रत्याशी कृष्णा पूनिया को 4 लाख 22 हजार 223 वोट मिले. पिछले चुनावों में राठौड़ ने कांग्रेस के लालचंद कटारिया को 3 लाख 32 हजार 896 मतों से हराया था. वहीं इस बार हार का अंतर में इजाफा हुआ है, इस बार कृष्णा पूनिया को राठौड़ ने 3 लाख 89 हजार 403 वोटों से हराया है.

भारतीय जनता पार्टी के प्रदेश कार्यालय पर दिनभर जश्न का माहौल रहा. पार्टी के प्रदेशाध्यक्ष मदन लाल सैनी और प्रदेश संगठन महामंत्री चन्द्रशेखर ने कार्यकर्ताओं के साथ जीत का जश्न मनाया. पार्टी कार्यालय पर दिनभर मिठाईयों का दौर चला. वहीं कांग्रेस के प्रदेश कार्यालय पर दिनभर मासूमी छाई रही. जयपुर शहर सीट से भाजपा की यह आठवीं जीत हैं, वहीं कांग्रेस यहां महज अब तक 3 बार जीत दर्ज की है. इसके अलावा जयपुर ग्रामीण सीट से परिसीमन के बाद हुए दो चुनावों में भाजपा और कांग्रेस ने एक-एक बार जीत दर्ज की है. इस बार ग्रामीण सीट पर दो पूर्व ओलंपियन आमने-सामने थे. भारतीय जनता पार्टी ने दोनों ही सीटों से पूर्व प्रत्याशियों को ही टिकट देकर मैदान में उतारा था, लेकिन कांग्रेस ने दोनों सीटों पर प्रत्याशियों को बदलकर महिला प्रत्याशियों को टिकट दिया था. 2014 के चुनावों में शहर सीट से बीजेपी को 66.95 प्रतिशत वोट मिले थे, जबकि कांग्रेस को 25.13 फीसदी मत मिले थे. इसके अलावा ग्रामीण सीट से भाजपा प्रत्याशी राज्यवर्धन राठौड़ को 63.06 प्रतिशत वोट मिले, जबकि कांग्रेस के प्रत्याशी लालचंद कटारिया को 29.89 फीसदी मतों मे संतोष करना पड़ा. गुरुवार सुबह 8 बजे से लोकसभा सीट जयपुर की कॉमर्स कॉलेज और ग्रामीण सीट की गिनती राजस्थान कॉलेज में शुरू हुई. दोनों सीटों के लिए 237 टेबल पर 271 राउंड में गणना पूरी हुई. कॉमर्स कॉलेज में 115 टेबलों पर 134 राउंड हुए. वहीं राजस्थान कॉलेज में 122 टेबलों पर 137 राउंड में मतगणना हुई. सभी वीवीपैट पर्चियों की गणना विधानसभावार की गई.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

*