राजस्थान में बारिश के बाद भीषण गर्मी से थोड़ी राहत 

राजस्थान में बारिश के बाद भीषण गर्मी से थोड़ी राहत 

जयपुर, 12 जून (उदयपुर किरण). राजस्थान के कई इलाकों में भीषण गर्मी के बीच बुधवार दोपहर हुई बारिश से लोगों को गर्मी से थोड़ी राहत मिली है. राजधानी जयपुर एवं आसपास के इलाकों में करीब पौन घंटा हल्की बारिश हुई. इसके कारण तापमान में गिरावट दर्ज की गयी है.

मौसम विभाग में यह वर्षा 3.2 मिमी दर्ज की गई. बारिश के कारण तापमान में गिरावट आ गई. पिछले कई दिनों से भट्टी की तरह तप रहे राजस्थान के अधिकांश शहरों में दो दिन आंधी-बारिश की चेतावनी जारी की गई है. यहां तेज हवा चल सकती हैं. राज्य के चूरू का तापमान 47 डिग्री सेल्सियस रहा. बीकानेर व श्रीगंगानगर में 46.3, अजमेर में 43, जयपुर में 42.8, डबोक में 39.4, बाड़मेर में 45.1, जैसलमेर में 45.4 तथा जोधपुर में 43.2 डिग्री सेल्सियस तापमान दर्ज किया गया.

मौसम विभाग ने अजमेर, अलवर, बांसवाड़ा, बारां, भरतपुर, भीलवाड़ा, बूंदी, चित्तौड़गढ़, दौसा, धौलपुर, जयपुर, करौली, कोटा, राजसमंद, सवाईमाधोपुर, सीकर व टोंक तथा पश्चिमी राजस्थान के बाड़मेर, बीकानेर, चूरू, हनुमानगढ़, जैसलमेर, जालोर, जोधपुर, नागौर, पाली व श्रीगंगानगर में आंधी-बादल गरजने की चेतावनी जारी की है. यहां 30 से 40 किमी प्रति घंटे की रफ्तार से हवाएं चल सकती हैं.

राज्य में मंगलवार को सबसे अधिक तापमान जोधपुर के फलौदी में 48.2 डिग्री रहा. चूरू में 33.1 डिग्री रहा. जयपुर में मंगलवार को पारा 43.8 डिग्री पर टिका था, जो आंधी-बारिश के बाद 36 डिग्री रह गया. पिछले 11 दिनों से प्रदेश का कोई न कोई शहर देश के सबसे गर्म शहरों की सूची में टॉप पर बना हुआ था. धौलपुर पिछले 6 दिन से इस सूची में टॉप पर था. मंगलवार को वहां पारा करीब चार डिग्री गिरा और 47 पर आ गया. गर्मी से कम दबाव का क्षेत्र बना और अरब सागर की हवा से बारिश हुई. मौसम विभाग के अनुसार अरब सागर से उठी हवाओं का रुख पश्चिमी और उत्तरी भारत की ओर था. राजस्थान में अत्यधिक गर्मी के कारण कम दबाव का क्षेत्र बना, जिससे आंधी चली और बूंदाबांदी हुई.

‘वायु’ से पहले बदला मौसम का मिजाज

मौसम विभाग की ओर से गुजरात में चक्रवाती तूफान वायु की चेतावनी दी गई है. तूफान वायु का सर्वाधिक असर भी गुजरात के तटीय इलाकों में होना बताया जा रहा है, लेकिन वायु के गुजरात पहुंचने से पहले ही राजस्थान में बारिश ने मौसम का मिजाज बदल दिया है. राजधानी जयपुर के साथ प्रदेश के कई इलाकों में बूंदाबांदी से तापमापी के लगातार बढ़ते पारे पर अंकुश लगा है. पाली जिले के रानी, बाली व फालना में बुधवार दोपहर करीब आधा घंटे तक बारिश हुई. पाली शहर में शाम ढले बूंदाबांदी हुई. 45 से 50 डिग्री तापमान में परेशान इंसान और पशु-पक्षियों को इस बारिश से खासी राहत महसूस हुई है. मौसम विभाग के अनुसार यह बारिश तूफान वायु के चलते नहीं बल्कि अरब सागर से दक्षिण-पश्चिमी हवाओं के प्रदेश में पहुंचने के कारण हुई है.

Click & Download Udaipur Kiran App to read Latest Hindi News

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

*