यहां मिला WORLD WAR II का बम, विस्फोट कर किया गया नष्ट

  • बम को निष्क्रिय करने के लिए उसे नदी में करीब छह मीटर नीचे रखा गया था
  • जर्मनी में अकसर मिलते रहते हैं बिना फटे बम

जर्मनी में रविवार को world war II का बम मिला जिसे प्रशासन ने फ्रैंकफर्ट की नदी में विस्फोट कर नष्ट कर दिया.

रिपोर्ट के मुताबिक, बम का वजन 250 किलोग्राम था. इस बम को निष्क्रिय करने से पहले फायरब्रिगेड कर्मियों ने आस-पास के लगभग 600 लोगों के घरों को खाली करा लिया था.

इस बम को निष्क्रिय करने के लिए बम को नदी में करीब छह मीटर नीचे रखा गया और इसके बाद करीब तीस मीटर तक पानी को उछाल कर नीचे गिराया जिससे बम में विस्फोट हो गया. ऐसा करने से पहले नदी में एक छोटा बम विस्ट किया गया ताकि जलजीव दूर भाग जाएं और उनका नुकसान नहीं हो.

बम को नष्ट करने से पहले इलाके को खाली कराने के लिए अग्निशमन विभाग के 350 कर्मचारी लगे रहे. इनके अलावा पुलिस कर्मियों और रेड क्रॉस के कर्मचारियों ने भी योगदान किया.

World war II के 70 साल हो गए हैं, फिर भी जर्मनी में बिना फटे बम अकसर मिलते रहते हैं.

इससे पहले साल 2018 के अगस्त महीने में जर्मनी में 500 किलो का एक बम मिला था. माना जा रहा था कि अमेरिकी सेना द्वारा ये यहां छोड़ा गया होगा.

वहीं साल 2018 के अप्रैल में फ्रांस के नॉरमैंडी में 220 किलो का बम बरामद किया था.

साल 2017 में भी फ्रैंकफर्ट से 60 हजार लोगों को हटाया गया था क्योंकि उस इलाके से .8 टन का ब्रिटिश बम बरामद हुआ था.

इतिहास का सबसे भयंकर युद्ध रहा World war II

World war II में करोड़ों लोग मारे गए थे. इस युद्ध में लगभग 70 देशों की थल-जल-वायु सेनाएं शामिल थीं. यह भी कहा जाता रहा है कि इसमें करीब 10 करोड़ सैनिकों ने हिस्सा लिया था और करीब 5 से 7 करोड़ लोगों की मौत हुई थी. इसी कारण ये मानव के इतिहास का सबसे भयंकर युद्ध कहा जाता है. युद्ध के दौरान कितने बम कहां-कहां गिराए गए ये शायद कहीं भी लिखित में स्‍पष्‍ट तौर पर नहीं है.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

*